अब नहीं कटेगा चालान, खत्म हुआ आॅड ईवन फार्मूला

Jan 16 2016 12:46 PM
अब नहीं कटेगा चालान, खत्म हुआ आॅड ईवन फार्मूला

नई दिल्ली : दिल्ली में आज से वाहन चालकों को राहत मिलेगी। अभी तक तो वाहन चालक आॅड और ईवन वाहनों के नंबर याद रखते और कार पूलिंग करते हुए चल रहे थे। कई बार दिल्ली के वाहन चालकों को नियमों की अनदेखी करने के कारण नुकसान भी उठाना पड़ा लेकिन अब उनके लिए राहत भरी बात है। दरअसल 1 जनवरी से लागू हुई सम और विषम योजना 15 जनवरी को समाप्त हुई। मकर संक्रांति पर इस योजना के समाप्त हो जाने पर दिल्लीवासियों ने राहत महसूस की। 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आॅड और ईवन फाॅर्मूला समाप्त होने पर कहा कि इस तरह के नियमों को लेकर दिल्लीवासियों ने जो रूख अपना उसके लिए उनका धन्यवाद। उन्होंने कहा कि 16 जनवरी से इस फाॅर्मूले का पालन नहीं करने पर चालान नहीं बनाया जाएगा। मगर उन्होंने अपील की कि लोग 15 दिनों की इस आदत को अपनी इच्छा से जारी रख सकते हैं। उन्होंने कहा कि अब इस योजना के क्रियान्वय से आए बदलाव को लेकर बैठक की जाएगी। बैठक में आंकलन किया जाएगा कि इसका क्या असर हुआ है।

परिवहन मंत्री गोपाल राय ने लोगों को जानकारी देते हुए कहा कि दिल्ली में इस नियम का अच्छा पालन हुआ लेकिन सीमा क्षेत्र में इस नियम के पालन में ढिलाई बरती गई। इस नियम के अनुसार करीब 9144 चालान काटे गए। इसमें से 2889 ट्रैफिक पुलिस और अन्य परिवहन विभाग, एसडीएम आदि ने नियम विरूद्ध वाहन चालाने वालों के चालान भी काटे।