फेसबुक पर युवक ने भड़काऊ पोस्ट भेजी, महा पंचायत ने दी अनोखी सजा
फेसबुक पर युवक ने भड़काऊ पोस्ट भेजी, महा पंचायत ने दी अनोखी सजा
Share:

देर से ही सही लेकिन राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र में मेवात के कस्बा नगीना में कई गांवों की महापंचायत ने फेसबुक पर भड़काऊ पोस्ट भेजने वाले युवक को 11 जूते मारने , 21 हजार रुपये का जुर्माना लगाने के साथ ही तीन माह के लिए गांव निकाले का फरमान सुनाकर जो अनोखी सजा सुनाई है वह तारीफ़ करने के साथ ही अनुकरण करने लायक भी है.

बता दें कि आरोपी युवक ने एक धर्म विशेष के खिलाफ फेसबुक पर आपत्‍तिजनक पोस्ट शेयर किए. इससे दो धर्मों के बीच तनाव बढ़ गया था. इसके बाद हालात सुधारने के लिए कस्बा के सरपंच और प्रमुख लोगों ने सर्वधर्म समाज की बैठक बुलाई. नगीना की चौधरी चौपाल पर बुधवार दोपहर बाद हुई महापंचायत की बैठक में हाजी नासिर हुसैन ने आरोपों की सूची को आरोपी के सामने पढ़कर सुनाया.

आरोप सुनने के बाद अपना गुनाह कुबूल करते हुए 25 वर्षीय युवक ने माफी मांगने के बाद कहा कि जो सजा महापंचायत तय करेगी, वह उसे भुगतने के लिए तैयार है. महापंचायत में 36 बिरादरी के लोगों ने कहा कि युवक के फेसबुक पोस्ट से मेवात के भाईचारे को गहरा झटका लगा है. सभी समाजों से जुड़े लोगों की बात सुनने के बाद 21 सदस्यीय सर्वधर्म समिति के अध्यक्ष सुभाष गुप्ता ने फैसला सुनाया.

उल्लेखनीय है कि महापंचायत के फैसले के अनुसार महापंचायत में युवक को एक बुजुर्ग ने 11 जूते लगाए. वहीं 21 हजार रुपये आरोपी के परिवार ने जमा किए, जो मंदिर के लिए दान कर दिए गए. वहीं शाम तक युवक को तीन माह के लिए कस्‍बा छोड़ने का फरमान सुना दिया. नगीना के सरपंच नसीम खान ने सभी बिरादरियों से कस्बे में शांति बनाए रखने की अपील की. सभी ने हाथ उठाकर इसका समर्थन किया. इस मौके पर सभी समाज के प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में ग्रामवासी मौजूद थे.

यह भी देखें

ऐसे चला सकते है एक ही समय में 2 Facebook अकाउंट या ट्विटर अकाउंट

Facebook लाइव वीडियो चैट के लिए लेकर आने वाला है नया App

 

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -