सुपारी के सेवन से किया जा सकता है पागलपन को कम

पान का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सुपारी आपके स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. सुपारी पेट से जुड़ी समस्याओं जैस गैस, सूजन, कब्ज, पेट के कीड़े आदि के इलाज के लिए बहुत कारगर होती है.

1-डायबिटीज के कारण लोगों का मुंह ड्राई हो जाता है, ऐसे लोगों को इस स्थिति से बचने के लिए सुपारी बहुत मदद करती हैं. क्योंकि सुपारी चबाना से बड़ी मात्रा में सलाइवा का उत्पादन होता है. जिससे मुंह सुखने की स्थिति से बचा जा सकता है.

2-स्किजोफ्रेनिया एक प्रकार का पागलपन है. इस बीमारी के लक्षणों को सुपारी के सेवन से कम किया जा सकता है. प्रेलिमिनरी रिसर्च एनआईएच के अनुसार, स्किजोफ्रेनिया के जो रोगी सुपारी का सेवन करते हैं यह उनके लक्षणों में सुधार का संकेत है.

3-आयुर्वेद के अनुसार, सुपारी को तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करने वाला माना जाता है. इसके अलावा सुपारी पर हुए एक रिसर्च से  भी यह बात सामने आई कि सुपारी में मौजूद एंटी-डेप्रेसेंट यानि अवसादरोधी गुण तनाव को कम करने में मदद करते है.

4-एंटी-ऑक्सीडेंट गुण हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों और फ्री रेडिकल्स को बाहर निकालने में मदद करते है. जिससे हमारा शरीर बीमारियों से बचा रहता है और यह गुण सुपारी में पाया जाता है. अगर आप भी स्वस्थ रहना चाहते हैं तो सुपारी को सेवन करें.

क्या आपको भी है ज़्यादा सोने की आदत

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -