दिल्ली में नर्सरी एडमिशन की तैयारियां शुरू पहली सूची15 फ़रवरी को जारी होगी
दिल्ली में नर्सरी एडमिशन की तैयारियां शुरू पहली सूची15 फ़रवरी को जारी होगी
Share:

दिल्ली : नर्सरी में बच्चो के एडमिशन की प्रक्रिया दिल्ली सरकार की और से शुरू हो गयी है. जिसमे एडमिशन कि पहली लिस्ट 15 जनवरी को जारी की जायेगी और जब तक स्कुलो में सीटे उपलब्ध होने की  स्थिति में दूसरी लिस्ट भी जारी की जायेगी . जिससे एडमिशन प्रक्रिया के दौरान अभिभाषको को असुविधा नहीं होगी और एडमिशन की प्रक्रिया आसानी से पूरी की जा सकेगी.

दिल्ली में नर्सरी के एडमिशन के लिए स्कुल संघ के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार चयनित छात्रों की सूची स्कूलों के नोटिस बोर्ड और ऑनलाईन बेवसाईट के जरिये अभिभाषको को मिल पाएगी. मेरिट सूची 100 अंको के फॉर्मूले के आधार पर तैयार कि जायेगी. जिसमे छात्रों के नंबर भी दर्शाए जायेगे जिससे किसी से भेदभाव कि सम्भावना नहीं होगी और सामान्य वर्ग के छात्रो के नंबर बराबर होने की स्थिति में छात्रों का चयन लौटरी प्रकिया के तहत किया जायेगा. 

शिक्षा निदेशालय द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की श्रेणी 'ईडब्ल्यूएस' के लिए सूची जारी की जायेगी. शिक्षा निदेशालय के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार नामांकन का ड्रॉ कल भी जारी रहेगा और ईडब्ल्यूएस डीजी श्रेणी के तहत आवंटित सीटों को आवेदक के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ड्रॉ पूरा होने के बाद एसएमएस भेज दिया जाएगा. 

उन्होंने कहा है कि सफल आवेदक 22 फरवरी तक सीट के लिए स्कूल से संपर्क कर सकते हैं और ऐसा नहीं होने पर उनकी उम्मीदवारी रद्द हो जाएगी. स्कूलों को निर्देश दिया गया है कि आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी (ईडब्ल्यूएस) के सर्टिफिकेट को ठीक तरीके से जांचा जाए और वंचित श्रेणी के छात्रों के सर्टिफिकेट की भी ठीक से जांच हो. जिससे संबधित व्यक्तियों को ही सीट मिल पाये.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -