दमदार माइलेज और सेफ्टी में नंबर वन, ऐसी है MK1
दमदार माइलेज और सेफ्टी में नंबर वन, ऐसी है MK1
Share:

दुनिया भर में कई सारी चीजे बदल रही है, इंसान अपनी सहूलियत के अनुसार ही अपने उपयोग में आने वाली चीजों का भी चयन करने लगा है, वक़्त  के साथ साथ कई तरह की तकनिकी चीजों में भी बदलाव देखने के लिए मिल रहा है, इतना ही नहीं बीते कई दिनों से पेट्रोल और डीज़ल के बढ़ते दामों ने आम जनता को बहुत ही बुरी तरह से प्रभावित किया हुआ है, और इस बात में कोई शक नहीं है कि ये दाम कब तक और कहाँ तक बढ़ने वाले है. ऐसे में अब हर कोई अपनी चॉइस को भी बदलने के बारें में सोचने लगा है. जी हां लोग अब स्कूटर से इलेक्ट्रिक स्कूटर पर आ चुके है. देशभर में लोगों इलेक्ट्रिक वाहन की तरफ ज्यादा आकर्षित होने लगे है. ऐसे में कार बनाने वाली कंपनियां भी कहाँ पीछे रहने वाली है. उन्होंने ने भी इस काम में अपना बेस्ट देना शुरू कर दिया है, बता दें कि कुछ समय पहले टेस्ला नाम की एक कार को लॉन्च कियाक गया था. लेकिन अभी भी इस कार को इंडिया में लॉन्च नहीं किया गया है. हलाकि कुछ समय पहले ही खबर सामने आई है कि बेंगलुरु बेस्ड इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी Pravaig Dynamics ने भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक  Electric Car Pravaig Extinction कार से पर्दा भी उठा चुके है. तो चलिए जानते है इस कार के बारें में कुछ जरुरी बातें.... 

प्रवेग कंपनी की इस इलेक्ट्रिक कार के बारें में बात करने से पहले हम जान लें कि यह कार कई शानदार फीचर्स के साथ लॉन्च की जाने वाली है, इतना ही नहीं कुछ ख़बरों का तो यह भी कहना है कि आने वाले वर्ष यानि 2023 के शुरूआती महीने में ही इस कार को लॉन्च कर दिया जाएगा। लेकिन क्या आप इस लॉन्च होने वाली कार का नाम जानते है...? अब आप बोलेंगे नहीं... तो आज सबसे पहले हम आपको इस कार का नाम बताने जा रहे है, इस कार का नाम  MK1 और इसे लेकर के कई तरह के दावे अभी से किए जाने लगे है।

सिंगल चार्ज के साथ 504 किमी तक का मिलेगा माइलेज:- इस आर्टिकल में सबसे पहले हम यह जानेंगे की यह कार पूरी तरह से मेड इन इंडिया कार है, और इस कार के बारें में खुद इसकी कंपनी का दावा है कि MK1 को एक बार चार्ज करने पर ये कम से कम 504 किलोमीटर तक चलने वाली है.

क्या होगी MK1 की स्पीड:- यदि हम बात करें MK1 कार की स्पीड के बारें में तो यह कार 196 किलोमीटर प्रति घंटा तक हो सकती है, इतना ही नहीं प्रवेग डायनैमिक्स ने इस कार को लेकर यह भी दावा किया है कि एक्सटिंक्शन को महज 5.4 सेकेंड में 0-100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार भी पकड़ सकते है, इस बारें में प्रवेग डायनैमिक्स ने आगे जानकारी दी है कि MK1 मात्र आधे घंटे में 80 प्रतिशत तक चार्ज हो सकती है और इसमें जो खास बात है वह यह है कि लग्जरी के मामले में Mercedes S-Class एवं Tesla कारों की भी बराबरी कर सकती है.

पावरफुल बैटरी: इस बात में कोई शक नहीं है कि यदि आप किसी इलेक्ट्रिक कार को खरीदने का प्लान कर रहे है, तो आप सबसे पहले इस कार में एक ही चीज देखते है और वह है इसकी बैटरी, जी हां अब हम आपको MK1 कार की बैटरी के बारें में जानकारी देने जा रहे है. अभी आपके मन में एक ही सवाल उठ रहा होगा कि प्रवेग डायनैमिक्स की भारत में लॉन्च की जाने वाली सिडान Pravaig Extinction MK1 में आखिर बैटरी कैसी होगी इसकी क्षमता कितनी होगी, और यह कितनी देर में चार्ज हो जाएगी. तो इस बारें में आप चिंता न करें क्यूंकि Pravaig Extinction MK1 में 96 kWh की बैटरी दी जा रही है, जो कि 150 kW यानि कि 200 hp तक की मैक्सिमम पावर और  2400mm तक का टॉर्क को जनरेट करने का काम भी करती है.

सेफ्टी पर क्या है कंपनी का कहना:- MK1 की बैटरी के बारें में जानने के बाद अब आपके मन में एक और प्रश्न उठा होगा कि बैटरी तो ठीक है लेकिन क्या ये ड्राइव करने के लिए वो भी फैमिली और फ्रेंड्स के साथ सुरक्षित है....? तो चलिए अब हम बात करते है इस कार के सेफ्टी फीचर्स के बारें में....

सबसे पहले हम बता दें कि इस कार को सेफ्टी के मामले में खुद कंपनी ने 5 स्टार का दावा किया है, और कंपनी इस कार को autonomous driving technology के साथ लॉन्च करने की योजना भी बना रही है, लेकिन इसमें एक और बात सामने आई है कि गवर्नमेंट ने अब तक इस तकनीक को इंडिया में किसी भी तरह की कोई भी अनुमति नहीं दी है और तो और MG ग्लॉस्टर भी इस तकनीक पर बनी हुई है। इतना ही नहीं प्रवेग डायनैमिक्स ने प्रतिवर्ष MK1 की 250 से अधिक यूनिट भी सेल करने का टारगेट फिक्स कर दिया है।

जानिए क्या है MK1 के फीचर्स:- MK1 के बारें में इतना कुछ जानने के उपरांत यदि अपने इसके फीचर्स के बारें में नहीं जाना मतलब आपने कुछ भी नहीं जाना है, तो चलिए अब हम बात करते है इस कार के फीचर के बारें में....

MK1 में कई इलेक्ट्रिक कार को मात देने की क्षमता है, वहीं यह कार 4 डोर वाली सिडान कार भी कही जा रही है स्वूपिंग रूफ, LED प्रोजेक्टर हेडलैंप्स, LED कनेक्टिंग बार के साथ LED टेल लैंप्स भी दिया जा रहा है, वहीं सीट के बारें में बात की जाए तो आप MK1 में रिक्लाइन रियर पैसेंजर सीट, टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम और भी कई सुविधाओं के साथ मिल रही है, साथ ही साथ इस कार में 8 एयर बैग्स, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ कई और भी फीचर्स प्रदान किए जा रहे है, हलाकि कंपनी ने इस कार के एक्सटीरियर के बारें में खुलासा कर दिया है लेकिन अब भी MK1 के  इंटीरियर के बारें में कोई भी जानकारी हाथ नहीं आ पाई है।

क्या होगी MK1 की कीमत:- MK1 के बारें में इतना कुछ जान लेने के बाद अब आप यह भी सोच रहे होंगे कि सेफ्टी से लेकर फीचर्स तक इस कार में कोई भी कमी नहीं है, एक से बढ़कर एक सुविधा भी मिल रही है, लेकिन साथ ही आपके मन में यह भी ख्याल आ रहा होगा कि MK1 इलेक्ट्रिक कार का मुलु कितना होगा, पर हमे यह बताते हुए दुःख हो रहा है कि कंपनी ने अब तक MK1 की कीमत का खुलासा नहीं किया है, हलाकि खबरें सामने आई है कि इस कार के मूल्य से पर्दा आने वाले वर्ष की शुरुआत में उठ जाएगा।

इस दिन लॉन्च होने वाली है महिंद्रा की नई कार, जानिए क्या है इसकी खासियत

पुरानी बाइक्स खरीदते समय इन बातों का रखें खास ध्यान

भारत सरकार ने टेस्ला के सामने रखी ये बड़ी शर्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -