अब इन शहरों के रेलवे स्टेशन पर देख सकेंगे महाकाल भस्म आरती, ऐसे होंगे दर्शन
अब इन शहरों के रेलवे स्टेशन पर देख सकेंगे महाकाल भस्म आरती, ऐसे होंगे दर्शन
Share:

उज्जैन: विश्व भर में महाकालेश्वर की भस्म आरती लोकप्रिय है। जिसके दर्शन करने के लिए देश एवं विदेश से लोग यहां पर पहुंचते हैं। अब उज्जैन आने वाले यात्री स्टेशन पर भी भस्म आरती का अनुभव ले सकेंगे। इसके लिए यात्रियों को तय शुल्क चुकाना होगा तथा उन्हें बाबा महाकाल के समीप खड़े होकर आरती देखने का एहसास होगा। इस काम के लिए रेलवे की तरफ से एक प्राइवेट कंपनी को 2 वर्षों का ठेका दिया गया है। कंपनी ने तय राशि जमा करवा दी है तथा कंफर्मेशन लेटर जारी हो चुका है। जल्दी कंपनी यह सेवा आरम्भ करने वाली है।

वही हर कोई महाकाल की भस्म आरती में सम्मिलित होना चाहता है किन्तु कई लोग इससे वंचित रह जाते हैं। ऐसे में जो श्रद्धालु आरती में शामिल होना चाहते हैं। वह उज्जैन एवं इंदौर रेलवे स्टेशन पर वीआर तकनीक के माध्यम से आरती का एहसास ले सकेंगे। यह एक ऐसी तकनीक है, जिसमें सिर पर वीआर हेडसेट पहनाया जाता है। इसकी सहायता से व्यक्ति 360 डिग्री घूम कर मंदिर के भीतर होने का एहसास कर सकता है। इसे पहनने के पश्चात् व्यक्ति को यही लगता है कि वह मंदिर में उपस्थित है।

उज्जैन में प्रतिदिन होने वाली भस्म आरती में श्रद्धालुओं का हुजूम देखने को मिलता है। वैसे तो महाकाल की एक झलक पाने के लिए श्रद्धालु आतुर रहते हैं। किन्तु भस्म आरती को लेकर लोगों में खासा उत्साह रहता है। भस्म आरती के दर्शन करने के लिए लोगों को पहले से बुकिंग करवानी पड़ती है। जो ऑफलाइन एवं ऑनलाइन दोनों तरीकों से होती है। तत्पश्चात, प्रोटोकोल के जरिए प्रतिदिन 1800 श्रद्धालुओं को भस्म आरती के दर्शन करवाए जाते हैं।

'भारत में हिंदुत्व की सरकार, पाकिस्तानी बेहद प्यारे लोग, भारतीय आपके साथ ..', लाहौर में बोले कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर

'कांग्रेस पहले इस देश को बैंकरप्ट करना चाहती थी लेकिन...', आचार्य प्रमोद कृष्णम के सस्पेंशन पर बोले सिंधिया

'कोई आए तो ठीक, न आए तो ठीक...', INDIA गठबंधन पर कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे का बड़ा ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -