अब आप भी चुटकियों में कम कर सकते है बिजली का बिल, बस करना होगा ये काम
अब आप भी चुटकियों में कम कर सकते है बिजली का बिल, बस करना होगा ये काम
Share:

प्रतिवर्ष हर दिन तापमान नए रिकॉर्ड बनाता ही चला जा रहा है। गर्मी का यह मौसम समाप्त होने का नाम नहीं ले रहा है और ऐसे में दिनभर कूलर और एसी की आवश्यकता पड़ रही है। कूलर और एसी वैसे तो बहुत आरामदायक होते हैं लेकिन माह  के अंत में इनको चलाने की वजह से बढ़ा हुआ बिजली का बिल परेशान कर रहा है। आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक (Trick) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपने माह  के बिजली के बिल को 95% तक कम कर पाएंगे।  

इस्तेमाल करें ये शानदार डिवाइस: ये तो लगभग सभी लोगों को पता होगा कि बिजली की बचत करने और बिजली के बिल को कम करने में सोलर पैनल (Solar Panel) का बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इन्हें लगाने के लिए एक छत का होना बहुत आवश्यक है जो आमतौर पर फ्लैट में रहने वाले लोगों के पास अलग से नहीं आ रहा है। ऐसे में, सोलर पैनल के स्थान पर  आप 'सोलर बिस्किट' (Solar Biscuits) को इंस्टॉल करवा सकते है। ये काफी सस्ते हैं, इनका उपयोग आसान है और ये बहुत बिजली बचाते हैं। 

कैसे काम करते हैं ये 'Solar Biscuit': यदि आप सोच रहे हैं कि ये सोलर बिस्किट (Solar Biscuit) आखिर क्या होता है तो हम आपको बता दें कि ये दरअसल एक सोलर प्लांट के भाग का एक यूनिट होता है, इसका उपयोग करने के लिए आपको इसे रिसर्व करना पड़ता है । फिर, जब कोई एक व्यक्ति या एक ग्रुप उन सोलर बिस्किट से बिजली का इस्तेमाल कर रहा है, तो आपको रिटर्न (क्रेडिट) मिल रहा है। ये एक नए तरीका का ग्रीन इनवेस्टमेंट है, जिससे कार्बन एमिशन भी बहुत कम हो सकते है।  

बिजली का बिल हो जाएगा 95% तक कम!: इसका इस्तेमाल करके आप अपने बिजली के बिल को 95% तक कम कर पाएंगे। आपको बता दें कि एक सोलर बिस्किट 10W की क्षमता के साथ दिया जा रहा है और  जिसका मूल्य 600 रुपये है। जिसमे इन्वेस्ट करके आपको जो क्रेडिट भी मिल जाते है, उनकी सहायता से बिजली बिल में कमी आती है। सोलर बिस्किट कंपनी SundayGrids के संस्थापक मैथ्यू का यह बोलना है कि कि अगर आपके महीने के बिजली के बिल की कीमत 6 हजार रुपये है, तो आप उसको कम करके 300 रुपये (लगभग 95 प्रतिशत) तक लेकर आ पाएंगे। ये उस बात पर निर्भर करता है कि आप कितने बिस्किट खरीदते हैं।

हर दिन 1.5GB डाटा...अनलिमिटेड डाटा और भी बहुत कुछ, लेकिन Jio और Airtel में बेस्ट कौन

अब अकेले रहने वाले युवाओं को कपड़े धोने में मिलेगी मदद, लॉन्च होने जा रही अनोखी वॉशिंग मशीन

ओडिशा के मुख्यमंत्री ने नए मंत्रियों को पार्टी को जमीनी स्तर पर मजबूत करने का आग्रह किया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -