अब एक ही वेबसाइट से आप भी पूरे कर सकते है कई सरकारी काम, जानिए क्या इसका नाम
अब एक ही वेबसाइट से आप भी पूरे कर सकते है कई सरकारी काम, जानिए क्या इसका नाम
Share:

सरकार भारतीय नागरिकों के लिए एक से बढ़कर एक योजनाएं लाती रहती है साथ ही साथ सरकारी  कार्य को आसान बनाने के लिए निर्णय प्रयास भी करती है इससे कम वक़्त में सारे काम हो जाएं, हालांकि दूर-दराज के क्षेत्रों में रहने वाले लोग कई बार गवर्नमेंट ऑफिस के चक्कर काटकर परेशान हो जाते हैं लेकिन उन्हें ना तो योजनाओं का लाभ मिल पाता है और ना ही वो अपने जरूरी सरकारी काम करवा पाते हैं इसमें सरकारी दस्तावेज बनवाना भी जुड़ चुके है. ऐसे में सरकार ने योजनाओं और सरकारी कामों का लाभ लोगों तक पहुंचाने के लिए ऑनलाइन तरीका भी निकाला है जिसके जरिए घर बैठे सरकारी कामों को भी पूरा करवाया जा सकता है और इसके लिए किसी को भी सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं पड़ती है. अगर आप भी अपना कोई सरकारी काम करवाना चाह हैं या सरकार की आकर्षक योजनाओं का लाभ उठाना चाहते हैं तो आज हम आपको इसका ऑनलाइन प्रोसेस बताने जा रहे हैं जो बहुत ही आसान बना देता है. 

यहां पर सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकते हैं भारतीय नागरिक: इतना ही नहीं जिस पोर्टल के बारे में हम आज आपको बता रहे हैं उसका नाम services.india.gov.in है और यहां पर कोई भी नागरिक जरूरी सर्विसेज का लाभ भी ले पाएंगे. आपको आधार कार्ड-पैन कार्ड लिंक करवाना हो, सरकारी नीलामी में हिस्सा लेना ही हो, अपना टैक्स पता करना हो या फिर आपको बर्थ सर्टिफिकेट बनवाना हो, इस वेबसाइट पर आने के उपरांत आपके सब कार्य फटाफट हो जाएंगे और इसके लिए आपको किसी ही सरकारी दफ्तर में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है. 

अब तक मिली जानकारी के अनुसार  इस सरकारी पोर्टल पर मिनिस्ट्री ऑफ फाइनेंस की 121 सर्विसेज, मिनिस्ट्री ऑफ पेट्रोलियम एंड नेचुरल गैस की 100 सर्विसेज, मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर की 72 सर्विसेज, मिनिस्ट्री ऑफ पर्सनल पब्लिक ग्रीवेंस एंड पेंशन की 60 सर्विसेज, मिनिस्ट्री ऑफ एजुकेशन की 46 सर्विसेज, मिनिस्ट्री ऑफ़ माइनॉरिटी अफेयर्स की 39 सर्विसेज, मिनिस्ट्री ऑफ एक्सटर्नल अफेयर्स की 38 सर्विसेज जैसी तमाम सेवाएं मौजूद हैं इसमें से आप अपनी पसंदीदा सेवा चुनकर उसका लाभ ले पाएंगे.

क्या आपके घर पर भी बार बार चली जाती है बिजली तो आज ही लेकर आएं ये खास चीज

AC की ठंडक को भी मात देगी इस कूलर की हवा

जल्द ही IPHONE के लिए लॉन्च होने वाली ये अनोखी चीज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -