अब मतदाता कार्ड को भी मिलेगा यूनिक नंबर
अब मतदाता कार्ड को भी मिलेगा यूनिक नंबर
Share:

उत्तराखंड  : अब आधार कार्ड की तर्ज पर मतदाता कार्ड को भी यूनिक नंबर दिया जाएगा.जो एक विधानसभा से दूसरी विधानसभा में कार्ड ट्रांसफर होने पर भी यह नंबर नहीं बदलेगा. निर्वाचन आयोग इस नई व्यवस्था को जल्द ही पूरे देश में लागू करने जा रहा है.यह जानकारी उत्तराखण्ड राज्य निर्वाचन आयुक्त राधा रतूड़ी ने दी.

उल्लेखनीय है कि इस बारे में उत्तराखण्ड राज्य निर्वाचन आयुक्त राधा रतूड़ी ने मंगलवार को बताया कि अभी तक वोटर कार्ड ट्रांसफर होने पर नया कार्ड नंबर जारी होता था. मतदाता अब वोटर कार्ड को भी ऑनलाइन ट्रांसफर करा सकेंगे. इसके लिए उन्हें निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करने पर तय समय और प्रक्रिया के बाद मतदाता का वोटर कार्ड ट्रांसफर हो जाएगा.

इस मौके पर रतूड़ी ने सचिवालय में ईआरओ नेट वेबसाइट भी लॉन्च की. इस वेबसाइट की लॉचिंग के बाद अब पूरे देश की विधानसभा और लोकसभा की मतदाता सूची ऑनलाइन हो गई है.यही नहीं साइट पर हिन्दी और अंग्रेजी के साथ ही 13 अन्य भाषाओं में भी मतदाता सूची उपलब्ध कराई गई है.मतदाता सूची ऑनलाइन होने से डुप्लीकेट मतदाताओं की पहचान आसान हो जाएगी.

बता दें कि वोटर बनने की प्रक्रिया को ऑनलाइन करने के साथ ही इसकी मॉनीटरिंग भी ऑनलाइन की जा रही है.वोटर का आवेदन तय समय में प्रक्रिया में या नहीं यह भी ऑनलाइन देखा जा सकेगा.उधर,चुनाव आयोग ने नए मतदाता बनने की तिथि 10 नवम्बर से बढ़ाकर 30 नवम्बर कर दी है.

यह भी देखें

भाजपा पर आरोप लगाने वाले नरेंद्र पटेल जाऐंगे कोर्ट

9 दिसंबर से गुजरात में होगा मतदान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -