पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों से मिलेगी निजात.., नितिन गडकरी ने लॉन्च की देश की पहली हाइड्रोजन फ्यूल वाली कार
पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों से मिलेगी निजात.., नितिन गडकरी ने लॉन्च की देश की पहली हाइड्रोजन फ्यूल वाली कार
Share:

नई दिल्ली: भारत में पहले हाइड्रोजन- आधारित ईंधन सेल इलेक्ट्रिक वाहन का आगाज़ हो चुका है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने टोयोटा मिराई (Toyota Mirai) को लॉन्‍च कर दिया है। यह ग्रीन हाइड्रोजन आधारित ईंधन पर (Hydrogen Fuel Car) चलती है। इसके साथ ही टोयोटा मिराई सिंगल चार्ज में 650 किमी तक चल सकती है। यानी कि इस कार (Electric Car) के लेने के बाद से आपको बार-बार पेट्रोल-डीजल भरवाने की झंझट नहीं रहेगी।

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि यह पूरी तरह से पर्यावरण के अनुकूल है, जो टेलपाइप से धुएं की जगह पानी का उत्‍सर्जन करती है। टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने दावा करते हुए कहा कि टोयोटा मिराई हाइड्रोजन ईंधन सेल बैटरी पैक द्वारा संचालित है और पांच मिनट में इसे रिचार्ज किया जा सकता है। एक बार चार्ज करने पर 650 किलोमीटर तक की दूरी प्रदान करने में सक्षम है।

केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि हरित हाइड्रोजन अक्षय ऊर्जा और प्रचुर मात्रा में मौजूद बायोमास से पैदा की जा सकती है। उन्होंने कहा कि हरित हाइड्रोजन की क्षमता का दोहन करने के लिए प्रौद्योगिकी की शुरूआत और अपनाने से देश के लिए एक स्वच्छ और किफायती ऊर्जा प्राप्‍त की जा सकती है। इस दौरान केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी, केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह और भारी उद्योग मंत्री महेंद्र नाथ पांडे भी उपस्थित रहे।

प्रधानमंत्री आज एलबीएसएनएए में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से फाउंडेशन कोर्स समारोह को संबोधित करेंगे

बंगाल: अवैध खनन रोकने पहुंची पुलिस पर टूट पड़े माफिया, लोहे की रॉड से किया हमला... 6 घायल

राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस: मंडाविया ने नागरिकों को बधाई दी, 'स्वास्थ्य सेना' को गीत समर्पित किया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -