अब नहीं होगी घर में कोई भी दुर्घटना...बस अपने गैस में लगा दें ये डिवाइस
अब नहीं होगी घर में कोई भी दुर्घटना...बस अपने गैस में लगा दें ये डिवाइस
Share:

घरों में हमेशा ही लोग स्मोक डिटेक्टर लगाते ही है क्योंकि इनसे घर में आग लगने जैसी बड़ी घटना को को भी रोक सके. दरअसल स्मोक डिटेक्टर आसानी से यह भाप लेते हैं कि घर के किसी कोने में धुआं उठने लगा है और अलार्म बजाने लगते हैं जिससे घर में मौजूद लोग अलर्ट हो जाते हैं और समय रहते ही आग को बुझाने का काम भी किया जाता है इससे  आपका घर सुरक्षित रहता है. अधिकतर स्मोक डिटेक्टर डिवाइस ऐसा ही करते हैं लेकिन इनमें और कोई खासियत नहीं होती है. हालांकि समय के साथ तकनीक भी चेंज होती जा रही है और अब मार्केट में एक ऐसा डिवाइस आ चुका है जो न सिर्फ स्मोक की पहचान करता है बल्कि इस डिवाइस का उपयोग करके आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि घर में गैस लीकेज हो रहा है या नहीं. दरअसल किचन एरिया में आमतौर पर LPG गैस लीकेज होती ही है लेकिन कई बार यह इतनी अधिक होती है कि खतरनाक साबित हो सकती है ऐसा ना हो इस बात का ध्यान रखते हुए आज हम आपके लिए गैस लीकेज को भाप लेने वाला एक तगड़ा डिवाइस लेकर आए हैं. यह डिवाइस मिनटों में पता लगा लेता है कि घर में गैस लीकेज होने लगी है.

कौन सा है यह डिवाइस: जिस डिवाइस के बारें में आज हम बात कर रहे है वह अमेजन पर उपलब्ध है और इसका नाम Hello Nickix shield fire alarm है जो स्मोक के साथ ही कार्बन डाइऑक्साइड, LPG, मीथेन और हाइड्रोजन जैसी गैस लीकेज भी पता लगा सकता है. यह एक बल्ब जैसा दिखने वाला डिवाइस होता है और बल्ब होल्डर में ही लगाया जाता है. इस अलार्म को आप घर के उस भाग में लगा सकते हैं जहां पर गैस लीकेज की संभावना रहती है. यदिआप गैस बिजनेस में है तो अपने दफ्तर या गोडाउन में भी इसका उपयोग कर सकते हैं जिससे आग लगने की घटना को समय रहते ही रोका जा सकता है और इस पर कण्ट्रोल भी पा सकते है.

चाहे खासियत और कितनी है कीमत: अगर बात करें इस गैस अलार्म की तो जिसमे आपको कई सारी खासियत देखने को मिल जाती है इसमें आपको सबसे पहले प्लग एंड यूज वाला फीचर मिल जाता है जो कि वायरलेस तरीके से इस फायर अलार्म को कार्य करने देता है. इसे आपको बस अपने घर में मौजूद बल्ब होल्डर में लगाना होता जिसके उपरांत इस डिवाइस को पावर सप्लाई मिलने लगती है और यह अच्छी तरीके से कार्य कर रहा है. इस अलार्म की आवाज इतनी तेज है कि घर और घर के बाहर मौजूद लोग इसे आसानी से सुन सकते हैं क्योंकि इसमें 85 डेसीबल की आवाज होती है. अगर बात की जाए इस डिवाइस का मूल्य की तो ग्राहक इसे अमेजन से तकरीबन ₹700 में खरीद सकते हैं.

अब आप भी अपने WHATSAPP से कर सकते है ये काम, आया एक और नया फीचर

GOOGLE ने चीन में तेज किया कर्मचारियों की छटनी का कार्यक्रम

बड़ी खबर! APPLE जल्द ही लेकर आएगा सबसे सस्ता 5G फ़ोन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -