अब इंतज़ार होगा खत्म रूस ने शुरू की S-400 मिसाइल सिस्टम की सप्लाई
अब इंतज़ार होगा खत्म रूस ने शुरू की S-400 मिसाइल सिस्टम की सप्लाई
Share:

इंडिया की सीमाएं जल्द ही अभेद्य की जाने वाली है. दरअसल भारत को रूस से एस-400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम मिलना आरम्भ कर दिया है. जहां यह भी कहा जा रहा है कि एस-400 की पहली यूनिट को इंडिया और पाक की सीमा पर तैनात किया  जाने वाला है.  S-400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम को समुद्री और हवाई मार्ग से भारत भेजा जाने वाला है.  जमीन से हवा में मार करने वाली इस प्रणाली के मिलने से इंडिया की मारक क्षमता और मजबूत होंगी. इंडिया ने रूस से 5.43 अरब डालर (तकरीबन 40 हजार करोड़ रुपये) में 5 एस-400 रेजीमेंट खरीदने के लिए अक्टूबर 2019 में समझौता किया जा चुका है.

दुनिया का आधुनिक मिसाइल सिस्टम: जहां इस बात का पता चला है कि S-400 सुपसोनिक एयर डिफेंस सिस्टम में सुपरसोनिक एवं हाइपर सोनिक मिसाइलें भी शमिल है जो लक्ष्य को भेदने में माहिर होती हैं. S-400  की गिनती विश्व के आधुनिकतम एंटी एयरक्राफ्ट हथियारों में की जाती है. यह सुपरसोनिक एयर डिफेंस सिस्टम 400 किलोमीटर के क्षेत्र में आने वाले दुश्मन के लड़ाकू विमानों, मिसाइलों, ड्रोनों या छुपे हुए विमानों पर हमला कर उन्हें गिरा भी सकते है. इतना ही नहीं इसकी सहायता  से आसानी से पकड़ में न आने वाले लड़ाकू विमान भी गिराए जा सकते हैं. 

S-400 के लॉंचर से दुश्मन के विमान या मिसाइल पर 3 सेंकड में दो मिसाइलें छोड़ सकते है. इससे छूटी मिसाइलें 5 किलोमीटर प्रति सेंकड की स्पीड से छूटती हैं और 35 किलोमीटर की ऊंचाई तक वार कर पाएंगे. जिसके आने से इंडिया की उत्तरी, उत्तर पूर्वी और उत्तर पश्चिमी सीमा को जबरदस्त सुरक्षा मिलेगी.

भाषण के दौरान चुप हुई संघमित्रा मौर्य, सीएम योगी ने आगे आकर किया ये काम

Video: महिला ने निकाली ऐसी चीज कि डर कर भाग गया मगरमच्छ

राजनीति में आएंगी सोनू सूद की बहन, एक्टर ने की इन 2 पार्टियों की तारीफ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -