रोबोट इंसानों की तरह चल और दौड़ सकेंगे
रोबोट इंसानों की तरह चल और दौड़ सकेंगे
Share:

न्‍यूयॉर्क: आने वाले समय में अत्याधुनिक तकनीको से लेस रोबोट आम आदमी की ही तरह काम कर सकेंगे व इंसानो की तरह चलफिर व दौड़ भी सकेंगे. इसके लिए अमेरिका और जर्मनी के शोधार्थियों के एक दल ने ऐसा तरीका खोज निकाला है. जिससे रोबोट सेना की तरह कार्य व अगर किसी इमारत में आग भी लग जाए तो लोगो की जान भी बचाएंगे. ऑरेगोन स्टेट यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक जोनॉथन हर्स्ट ने कहा की हमने 'स्प्रिंग मास' अवधारणा पर आधारित इस प्रणाली का सिद्धांत एक दशक पहले सामने आया था।

यह सिद्धांत यांत्रिक प्रणाली वाले निष्क्रिय गतिशीलता को कंप्यूटर नियंत्रण के साथ जोड़ता है। यह मनुष्यों की तरह चलने और अनिवार्य रूप से संतुलन बनाए रखने की क्षमता प्रदान करता है। इसी के साथ ऑरेगोन स्टेट यूनिवर्सिटी में मनुष्य के आकार के रोबोट बनाना शुरू कर दिया है. तथा इन रोबोट का निर्माण मनुष्य व जानवर के भागने व चलने की प्रक्रिया के बाद दोहराई गई है. यह एक ओएसयू तकनीक है.

इसके साथ ही यह रोबोट अपना किसी भी परिस्थिति में संतुलन भी बनाए रखेंगे व कैसे भी रास्ते हो उन पर चल सकेंगे. शोधकर्ताओं ने कहा की यह रोबोट कारखानो व घरो में अपनी  एक नई परिस्थिति दर्शाकर कई कार्य कर सकेंगे.       

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -