अब डेयरी खोलना हुआ और भी आसान! किसानों को यह सुविधा दे रही हरियाणा सरकार
अब डेयरी खोलना हुआ और भी आसान! किसानों को यह सुविधा दे रही हरियाणा सरकार
Share:

चंडीगढ़: देश के ग्रामीण क्षेत्रों में पशुपालन आय के सबसे अच्छे स्रोत के रूप में उभर कर सामने आया है. ऐसे में अधिक किसान इस सेक्टर की ओर रूख करें, इसके लिए सरकार भी ढेर सारी योजनाओं पर काम रही है. इसी क्रम में हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार ने किसानों के लिए हाईटेक और मिनी डेयरी स्कीम चलाई है.

रिपोर्ट के अनुसार, हाईटेक और मिनी डेयरी स्कीम के तहत 10 दुधारू पशुओं की डेयरी खोलने के लिए किसानों को पशु की लागत पर 25 फीसद सब्सिडी प्रदान की जाएगी. वहीं, यदि किसान हाईटेक डेयरी खोलना चाहते है, तो उन्हें 20 से ज्यादा दुधारू पशु वहां रखने होंगे. इन्हें खरीदने के लिए उन्हें ब्याज में रियायत दी जाएगी. साथ ही सरकार के इस स्कीम के अनुसार, अनुसूचित जाति (SC) के लोगों को रोजगार मुहैया करवाने की स्कीम के तहत 3 दुधारू पशुओं की डेयरी खोलने पर 50 फीसदी की सब्सिडी प्रदान की जाएगी.

सरकार के अनुसार, अब तक राज्य में 13244 डेयरियां स्थापित की गई हैं. साथ ही पशुपालन के पूंजी की जरूरत पूरी हो सके इसके लिए पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड योजना आरम्भ की गई है. बैंकों की तरफ से अबतक 154000 पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड दिए जा चुके हैं. मुख्यमंत्री खट्टर ने अपने ट्वीटर पर एक वीडियो शेयर की है. इसमें उन्होंने बताया कि अब तक दूध की खरीद के लिए 3300 सहकारी दुग्ध समितियां और 6 दूध प्रोसेसिंग के मिल्क प्लांट है. सरकार की ओर से सहकारी दुग्ध समितियों के दुग्ध उत्पादकों को 5 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है.

स्वदेश लौटते ही पीएम मोदी ने LG सक्सेना को किया कॉल, दिल्ली बाढ़ पर ली अपडेट, दिए ये निर्देश

समान नागरिक संहिता के समर्थन में उतरेगा पसमांदा समाज ? गाँव-गाँव जाकर भ्रम दूर करेगी भाजपा

राजभर के NDA में जाने पर भड़के शिवपाल यादव, बोले - चुनाव में उनकी जमानत भी जब्त हो जाएगी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -