बड़ी खबर: अब तकनीक के जरिए, 24 घंटे से अधिक समय तक रखे जा सकेंगे मानव हृदय

बड़ी खबर: अब तकनीक के जरिए,  24 घंटे से अधिक समय तक रखे जा सकेंगे मानव हृदय

लंदन: आज के इस युग में चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में लगे वैज्ञानिकों ने एक नई खोज को अंजाम दिया है. जंहा इस नई तकनीक के जरिए वैज्ञानिक किसी मृत व्यक्ति का ह्दय 24 घंटे से अधिक समय तक सहेज कर रखा जा सकेगा. वहीं जिससे ये ह्दय किसी जरूरतमंद को दिया जा सके. जिसके  साथ ही कृत्रिम उपकरणों से सहेजकर रखे गए ह्दय का वीडियो भी जारी किया है. 

वहीं यह भी कहा जा रहा है कि कुछ दिन पहले वैज्ञानिकों ने इस तरह का एक प्रयोग किया था जिसके जरिए वो लोग सूअरों के दिलों को 24 घंटे तक रखने में सक्षम रहे थे. लेकिन इसके बाद इस खोज की दिशा में और कदम बढ़ाया गया, अब वैज्ञानिकों ने किसी व्यक्ति के ह्दय को कृत्रिम साधनों से 24 घंटे तक रखने में सफलता हासिल की है जिससे ये कहा जा रहा है कि इस खोज के बाद हर उस व्यक्ति को ह्दय उपलब्ध कराया जा सकेगा जिसको 24 घंटे के अंदर ह्दय की जरूरत होगी.

ह्दय प्रत्यर्पण में मिलेगी सफलता:  मिली जानकारी के अनुसार इस बात का पता चला है कि देश में ह्दय प्रत्यर्पण के बहुत सारे मामले पेडिंग पड़े हुए हैं. अकेले ब्रिटेन में 328 लोग ह्दय प्रत्यर्पण की प्रतीक्षा सूची में दर्ज हैं, इनमें 39 बच्चे भी हैं. इनमें से कई को इंतजार करने के लिए मजबूर किया जाता है क्योंकि कोई विकल्प नहीं होता है. कई बार ऐसे लोगों की मौत तक हो जाती है मगर उनको प्रत्यर्पण दिल नहीं मिल पाता है. वहीं आंकड़े बताते हैं कि दान किए गए दिलों के तीन-चौथाई का उपयोग यूके में नहीं किया जा सकता है. यदि लोग दान करते हैं तो उसको तीन से चार घंटे में किसी न किसी को प्रत्यारोपित करना होता है, ये जरूरी नहीं कि इस दौरान ऐसा कोई मिल जाए.

कोरोना वायरस से चीन में हाहाकार, मरने वालों की संख्या 1600 के पार

पकिस्तान का बड़ा खुलासा, FATF की बैठक के बाद आतंकी हाफिज सईद होगा रिहा

CORONAVIRUS: कोरोना वायरस से संक्रमित जापान क्रूज पर फसा भारतीय