कम हुआ ISIS का आतंक, अब इराक से अपनी सेना हटाने की तैयारी कर रहा अमेरिका
कम हुआ ISIS का आतंक, अब इराक से अपनी सेना हटाने की तैयारी कर रहा अमेरिका
Share:

वाशिंगटन: अमेरिका, इराक में तैनात अपने सैनिकों की तादाद में कटौती करने की तैयारी कर रहा है. दोनों देशों का मानना है कि आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (ISIS) का खतरा पहले से काफी कम हुआ है. आने वाले दिनों में इराक से अमेरिका अपनी सेना की तादाद कम करेगा. इस बात की जानकारी दोनों देशों ने एक संयुक्त बयान में दी है.

संयुक्त बयान में कहा गया है कि अमेरिका इराकी गणराज्य के साथ मजबूती से खड़ा है. अमेरिका न सिर्फ इराक के द्विपक्षीय सहयोग का भी पक्षधर है बल्कि सुरक्षात्मक और राजनीतिक स्तर पर भी इराक की सहायता के लिए तैयार है. अमेरिका ने कहा कि इराक में राजनीतिक स्थितरता, निष्पक्ष चुनाव, पुनर्निमाण और सुधार की दिशा में भी कार्य किया जाएगा, जिससे इराक के लोगों की समस्याएं दूर हों. इराक में चुनाव कराने की तैयारियां, मानवाधिकारों को लागू करना और विस्थापित लोगों को स्थान देने की दिशा में भी अमेरिका लगातार सहायता कर रहा है. ISIS के निशाने पर जिन लोगों का नरसंहार किया गया, उनके परिवार वालों को स्थापित करने की दिशा में भी दोनों देश मिलकर काम करेंगे.

संयुक्त बयान में में कहा गया है कि अमेरिका ने इराक के सुधार की कोशिशों के लिए अंतरराष्ट्रीय समर्थन दिलाने में मदद की है. अमेरिका ने इराकी सरकार के साथ काम करने के लिए वित्तीय विषयों पर भी चर्चा की है. कोरोना वायरस के चलते उत्पन्न हुई स्थिति और तेल की कीमतों में आई गिरावट पर भी चर्चा की गई है.

ट्विटर की बड़ी कार्रवाई, बंद किए चीन का प्रोपेगेंडा फैलाने वाले 1.7 लाख खाते

सीएम योगी आदित्यनाथ ने बच्चों की शिक्षा को बेहतर करने के लिए किया ऐसा काम

इटली और स्पेन में थम रहा कोरोना का प्रकोप, मौतों के आंकड़ों में आई कमी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -