ट्विटर की बड़ी कार्रवाई, बंद किए चीन का प्रोपेगेंडा फैलाने वाले 1.7 लाख खाते
ट्विटर की बड़ी कार्रवाई, बंद किए चीन का प्रोपेगेंडा फैलाने वाले 1.7 लाख खाते
Share:

बीजिंग: ट्विटर (Twitter) ने ऐसे 1.7 लाख से अधिक सोशल मीडिया एकाउंट्स पर कार्रवाई की है, जो चीन के प्रोपगेंडा को आगे बढ़ा रहे थे. इन एकाउंट्स से चीनी सरकार के समर्थन में अभियान चलाया जा रहा था, जिसे देखते हुए ट्विटर ने गुरुवार को इन खातों को बंद कर दिया. सोशल मीडिया कंपनी के साथ काम करने वाले विशेषज्ञों का कहना है कि संबंधित खातों से हांगकांग के विरोध-प्रदर्शन और कोरोना वायरस महामारी पर पोस्ट किए जा रहे थे.

ट्विटर ने कहा कि ये अकाउंट चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के अनुकूल जियोपोलिटिकल नैरेटिव फैला रहे थे, जो हमारी नीतियों के विरुद्ध है, इसलिए उन पर कार्रवाई की गई है.  ट्विटर का कहना है कि निलंबित एकाउंट्स में मुख्य रूप से चीनी भाषाओं में ट्वीट किए गए थे. हालांकि, ट्विटर आधिकारिक तौर पर चीन में प्रतिबंधित है और वहां के लोग VPN कनेक्शन के माध्यम से सोशल मीडिया साइट का इस्तेमाल करते हैं.

ऑस्ट्रेलियन स्ट्रैटेजिक पॉलिसी इंस्टीट्यूट (Australian Strategic Policy Institute) के मुताबिक, इस चीनी अभियान का टारगेट विदेशों में रहने वाले चीनी नागरिक थे. ट्विटर ने कहा कि उसने 23,750 एकाउंट्स की पहचान हाइली एन्गैज्ड कोर नेटवर्क के रूप में की है, जिन्हें चीन के समर्थन वाले कंटेंट ट्वीट करने के लिए उपयोग किया जाता था और 150,000 अकाउंट ऐसे थे जो इस कंटेंट को प्रमोट करने का कार्य करते थे. मिसाल के लिए कोर अकाउंट्स द्वारा पोस्ट किये गए कंटेंट को रीट्वीट करना. 

कोरोना संकट में भी लगातार बढ़ रहे पेट्रल-डीजल के दाम, जानिए क्या है तेल कंपनियों का प्लान

ऐतिहासिक स्तर पर पहुंचे सोने के दाम, चांदी में भी आई मजबूती

कोरोना संकट में इस बैंक पर RBI ने गिराई गाज, उभोक्ताओं के पैसा निकालने पर लगी रोक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -