उत्तर कोरिया की एक और हिमाकत, संयुक्त राष्ट्र की शान में गुस्ताख़ी
उत्तर कोरिया की एक और हिमाकत, संयुक्त राष्ट्र की शान में गुस्ताख़ी
Share:

सोल : अमेरिका से लगातार संबंधो में खटास का कारण बना मिसाइल परिक्षण उत्तर कोरिया के लिए सिरदर्द बन गया था. सयुक्त राष्ट्र भी उत्तर कोरिया के खिलाफ है. साथ ही उत्तर कोरिया को विश्व के अनेको देश से मिलने वाली मदद पर भी लगाम कसी जा चुकी है. बावजजूद इसके उत्तर कोरिया एक उपग्रह का प्रक्षेपण करने की तैयारी कर रहा है. पर्यवेक्षकों ने चेतावनी दी है कि परमाणु संपन्न उत्तर कोरिया अंतरिक्ष कार्यक्रम की आड़ में परमाणु परीक्षण कर रहा है.

उत्तर कोरिया पर परमाणु और मिसाइल परीक्षण करने को लेकर संयुक्त राष्ट्र ने कई प्रतिबंध लगा रखे हैं और उस पर उपग्रहों सहित बैलिस्टिक मिसाइल तकनीक का यूज कर कोई भी प्रक्षेपण करने पर रोक लगा रखी है. दक्षिण कोरिया के एक सरकारी सूत्र के हवाले से कहा कि विभिन्न माध्यमों से हमें हाल ही में यह पता चला है कि उत्तर कोरिया ने नया उपग्रह तैयार कर लिया है और उसे क्वांगम्योंगसोंग-5 नाम दिया है. उत्तर कोरिया ने फरवरी 2016 में क्वांगम्योंगसोंग-4 उपग्रह का प्रक्षेपण किया, जिसे अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने सही नहीं कहा था.

दक्षिण कोरियाई सेना के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के प्रवक्ता ने कहा कि उनका देश उपग्रह प्रक्षेपण की आड़ में लंबी दूरी के मिसाइल परीक्षण समेत उकसावे वाले कृत्यों पर नजर रख रहा है.

अमेरिका ने की युद्ध की तैयारी

वालमार्ट ने की हिन्दू आस्था पर चोट

टेंबिन तूफ़ान ने मचाई वियतमान में तबाही

लंदन का चिड़ियाघर करना पड़ा बंद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -