उत्तर कोरिया ने संयुक्त राष्ट्र को दिया महत्व
उत्तर कोरिया ने संयुक्त राष्ट्र को दिया महत्व
Share:

टोक्यो: हाल ही के एक कदम में, उत्तर कोरिया ने संयुक्त राष्ट्र को बहुत महत्व दिया है। उत्तर कोरियाई कूटनीति पर करीब से ध्यान देना उन तरीकों पर ध्यान देना है जिनमें यह पूर्वोत्तर एशिया के अलग-थलग, परमाणु-सशस्त्र वाइल्डकार्ड के रिवाज को बढ़ाता है। जी हां, देश की प्रकाशन सेवाओं के बारे में बयानबाजी होने की आशंका है, जो कि ज्यादातर घरेलू खपत के लिए भारी रोष की भावना व्यक्त करती है। लेकिन इससे पहले कि कोरोनोवायरस के प्रकोप ने अपनी सीमाओं को सील कर दिया, उत्तर कोरिया के राज्य मीडिया ने राजधानी प्योंगयांग तक चुनिंदा विदेशी राजनयिकों, शिक्षाविदों, पत्रकारों और प्रतिनिधिमंडलों की एक स्थिर धारा पर रिपोर्ट की।

दुनिया भर में व्यापक कार्यालयों के साथ, इसका न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र में एक स्थायी मिशन भी है, जहां इसके राजनयिकों में से एक, यदि वास्तव में संयुक्त राष्ट्र महासभा में बोलने वाले अन्य विश्व नेताओं में शामिल हो जाएगा, तो इसका एक राजनयिक कर्तव्य होगा। संयुक्त राष्ट्र राजनीतिक अनुनय की परवाह किए बिना सभी देशों का स्वागत करने का एक बिंदु बनाता है। लेकिन कई मायनों में, उत्तर कोरिया और संयुक्त राष्ट्र के बीच एक प्रेम-घृणा संबंध है।

संयुक्त राष्ट्र से उत्तर को मिलने वाली एक महत्वपूर्ण बात 192 अन्य सदस्य देशों के साथ संपर्क का एक सीधा बिंदु है, जिसमें उन देशों का एक मेजबान भी शामिल है, जो अपने राजनयिकों को अमेरिका के पूर्व-प्रमुख प्योंगयांग में श्रद्धांजलि देने के लिए भेजने के लिए तैयार होंगे। दोनों देशों के बीच औपचारिक राजनयिक संबंध नहीं हैं, और वाशिंगटन स्वीडन पर प्योंगयांग में अपने कौंसुलर प्रॉक्सी के रूप में निर्भर करता है। इसका मतलब है कि न्यूयॉर्क में उत्तर का संयुक्त राष्ट्र मिशन वाशिंगटन में एक आधिकारिक दूतावास का विकल्प है। जब एक पक्ष को दूसरे के साथ त्वरित संपर्क की आवश्यकता होती है, तो वे अक्सर संयुक्त राष्ट्र में तथाकथित न्यूयॉर्क चैनल का उपयोग करते हैं।

ब्लैक लाइव्स मैटर का बढ़ा विरोध, लॉस एंजलिस में सड़कों पर उतरे लोग

ब्राजील के त्यौहार रियो कार्निवल के आयोजन को 2021 तक के लिए किया गया स्थगित

अमेरिका के प्रमुख समाचार संपादक सर हेरोल्ड इवांस का निधन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -