जापान का दावा, नॉर्थ कोरिया ने डेवलप की है लांग रेंज मिसाइल

Jan 28 2016 03:15 PM
जापान का दावा, नॉर्थ कोरिया ने डेवलप की है लांग रेंज मिसाइल

टोक्यो : नॉर्थ कोरिया द्वारा हाइड्रोजन बम बनाने की आग अभी शांत भी नही हुई कि इसी बीच जापान का दावा है कि उत्तरी कोरिया ने लाँन्ग रेंज की मिसाइल बना ली है। जल्द ही इसे लांच किया जा सकता है। एक दिन पहले ही नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने अमेरिका को टारगेट कर हमले की चेतावनी दी थी।

जापानी समाचार एजेंसी क्योदो ने एक ऑफिसर के हवाले से बताया कि अगले सप्ताह तक नॉर्थ कोरिया इस लाँन्ग रेंज मिसाइल को लांच कर सकता है। यह दावा नॉर्थ कोरिया के टोंगचेंग री मिसाइल टेस्ट साइट की सैटेलाइट इमेजेस की जांच के बाद किया गया है। इसके बाद यूएन सिक्युरिटी काउंसिल में नॉर्थ कोरिया पर नई पाबंदियां लगाने को लेकर चर्चा शुरू हो गई है।

बता दें कि छह जनवरी को नॉर्थ कोरिया ने हाइड्रोजन बम टेस्ट का दावा भी किया था। इससे पहले ही नॉर्थ कोरिया न्यूक्लियर प्रोग्राम को लेकर यूएन की कड़ी पाबंदियां झेल रहा है। नॉर्थ कोरिया ने आखिरी बार 2012 में सक्सेसफुल लॉन्ग रेंज रॉकेट लॉन्च किया था। एक्सपर्ट का मानना है कि वह लगातार इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल बनाने में लगा है।

कहा जा रहा है कि नॉर्थ कोरिया की मिसाइलें अमेरिका, भारत, चीन, रुस, और जापान तक आसानी से पहुंच सकती है। नॉर्थ कोरिया के पास टैपोडोन्ग, मुसुदन और नोडोन्ग तीन मिसाइलें है। टैपोडोन्ग की मारक क्षमता 10,000 किमी है और नॉर्थ कोरिया से अमेरिका की दुरी भी 10,337 किमी है, ऐसे में यह अमेरिका के कुछ शहरों को अपनी चपेट में ले सकता है।