तापमान में गिरावट के साथ कड़ाके की ठंड की चपेट में उत्तर भारत
तापमान में गिरावट के साथ कड़ाके की ठंड की चपेट में उत्तर भारत
Share:

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को घने कोहरे की चादर छाई रही, जिससे दृश्यता बुरी तरह प्रभावित हुई, जो कुछ इलाकों में शून्य तक गिर गई। उत्तर भारत में प्रचलित शीत लहर की स्थिति के कारण उत्तर प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड और दिल्ली-एनसीआर जैसे राज्यों में तापमान में गिरावट आई है।

उत्तर भारत के कई क्षेत्र इस समय शीत लहर का सामना कर रहे हैं, उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में ठंड से निपटने के लिए निवासियों को अलाव के आसपास इकट्ठा होते देखा जा रहा है। पंजाब के मोगा में घना कोहरा छाया हुआ है और श्रीनगर में तापमान -3°C तक रिकॉर्ड किया गया है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान 6-10 डिग्री सेल्सियस के बीच है, जबकि राजस्थान, पूर्वी उत्तर प्रदेश में यह 11-12 डिग्री सेल्सियस के बीच है। , मध्य प्रदेश, और उत्तरी छत्तीसगढ़ और झारखंड के कुछ हिस्से। मौसम एजेंसी ने कहा कि देश के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य या सामान्य से ऊपर है।

आईएमडी की उपग्रह छवि से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश में कोहरे के तेजी से फैलने का पता चला। तेज़ शीत लहर के जवाब में, दिल्ली के निवासियों ने रैन बसेरों में शरण ली। कोहरे की स्थिति के कारण इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे, नई दिल्ली में उड़ान संचालन में बाधा उत्पन्न हुई, जिससे प्रस्थान और आगमन प्रभावित हुआ।

सोमवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और शहर के कई हिस्सों में दृश्यता गिरकर 125 मीटर तक पहुंच गई. इस अवधि के दौरान राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में भी कम दृश्यता का अनुभव हुआ। चुनौतीपूर्ण मौसम की स्थिति के बावजूद, लोगों से आग्रह किया जाता है कि वे अपनी उड़ान की स्थिति के बारे में सूचित रहें और कम दृश्यता और ठंडे तापमान के कारण आवश्यक सावधानी बरतें।

'नल्ली नहीं, तो शादी नहीं..', मटन को लेकर हुआ विवाद, दूल्हे को लेकर वापस लौट गई बारात

सोशल मीडिया पर अकाउंट बनाकर हिन्दू देवी-देवताओं को गाली देता था आरिफ हुसैन, असम पुलिस ने दबोचा

'हमारा भी गाज़ा जैसा हश्र होगा..', फारूक अब्दुल्ला के बयान पर भड़की भाजपा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -