'हमारा भी गाज़ा जैसा हश्र होगा..', फारूक अब्दुल्ला के बयान पर भड़की भाजपा
'हमारा भी गाज़ा जैसा हश्र होगा..', फारूक अब्दुल्ला के बयान पर भड़की भाजपा
Share:

श्रीनगर: विवादों को सुलझाने के लिए पाकिस्तान से बात नहीं करने के लिए नरेंद्र मोदी सरकार की आलोचना करते हुए, नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता और जम्मू कश्मीर के पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला ने आज कहा कि जब तक बातचीत शुरू नहीं होती, "हमारा भी गाजा जैसा ही हश्र हो सकता है"। पत्रकारों से बात करते हुए, श्रीनगर के सांसद ने भारत-पाकिस्तान संबंधों पर पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के बयान का उल्लेख किया कि "हम अपने दोस्त बदल सकते हैं, लेकिन अपने पड़ोसी नहीं"।

अब्दुल्ला ने कहा था कि, 'प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी कहा कि युद्ध अब कोई विकल्प नहीं है और मामलों को बातचीत के जरिए हल किया जाना चाहिए। लेकिन बातचीत कहां है? नवाज शरीफ प्रधानमंत्री (पाकिस्तान के) बनने वाले हैं और वे कह रहे हैं कि हम बातचीत के लिए तैयार हैं।"  लेकिन क्या कारण है कि हम बात करने के लिए तैयार नहीं हैं?” उन्होंने आगे कहा कि, "अगर हम बातचीत के माध्यम से समाधान नहीं ढूंढते हैं, तो हमारा भी गाजा और फिलिस्तीन जैसा ही हश्र होगा, जिन पर इजराइल बमबारी कर रहा है।" इज़राइल पर हमास के 7 अक्टूबर के हमले और उसके बाद हुए क्रूर जवाबी हमले में 21,000 से अधिक लोगों की जान चली गई और गाजा के बड़े हिस्से को मलबे में तब्दील कर दिया गया।

अब्दुल्ला की टिप्पणी पिछले एक सप्ताह में केंद्र शासित प्रदेश से कई अप्रिय खबरों की पृष्ठभूमि में आई है। इस अवधि के दौरान, पुंछ में घात लगाकर किए गए हमले में पांच सैनिक बलिदान हो गए, बारामूला मस्जिद के अंदर एक सेवानिवृत्त पुलिसकर्मी की गोली मारकर हत्या कर दी गई और पूछताछ के लिए सैनिकों द्वारा हिरासत में लिए जाने के बाद तीन नागरिकों की मौत हो गई। अब अब्दुल्ला की इस विवादित बयानबाज़ी पर भाजपा ने तीखी प्रतिक्रिया दी है। भाजपा की वरिष्ठ नेता डॉ. हिना शफी भट ने दिग्गज नेता की टिप्पणी की आलोचना करते हुए कहा कि यह अफसोसजनक है कि जम्मू-कश्मीर के एक वरिष्ठ नेता अभी भी पाकिस्तान के साथ बातचीत की वकालत कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि, 'फ़ारूक़ साहब को अब सीख लेनी चाहिए, यह शासन पाकिस्तान के सामने झुकने वाला नहीं है। हमने कोशिश की, उन्होंने बार-बार हमारी पीठ में छुरा घोंपा है।' इससे पहले, अब्दुल्ला ने 2019 में जम्मू-कश्मीर की विशेष स्थिति को रद्द किए जाने के बाद से जम्मू-कश्मीर में सामान्य स्थिति के सत्तारूढ़ भाजपा के दावों को खारिज कर दिया अब्दुल्ला ने कहा कि, "सामान्य स्थिति का नारा लगाने या पर्यटकों के आगमन को शांति के रूप में प्रचारित करने से आतंकवाद खत्म नहीं होगा। वे दावा कर रहे थे कि (2019 में) अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के साथ आतंकवाद खत्म हो गया है, लेकिन चार साल बाद, आतंकवाद अभी भी है और जब तक हम प्रयास नहीं करेंगे तब तक खत्म नहीं होगा। इसके मूल कारण को समझें।'

अब्दुल्ला ने कहा था कि, 'मुझे (अधिकारी की हत्या पर) अफसोस है। जो लोग सामान्य स्थिति का दावा कर रहे हैं वे चुप हैं।  उन्होंने मूल कारण को संबोधित करने के बजाय सतही तरीके से घावों को भरने की कोशिश की। आम लोगों को समझना चाहिए कि हम अपने सैनिकों, अधिकारियों और आम लोगों को खो रहे हैं।" अब्दुल्ला ने कहा कि केंद्र को जम्मू-कश्मीर में रक्तपात को समाप्त करने के लिए "सही दृष्टिकोण" खोजने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि, "हम भारत का हिस्सा हैं, हम भारत का हिस्सा थे और हम भारत का हिस्सा रहेंगे और अगर हमें आतंकवाद को खत्म करना है, तो हमें सामान्य स्थिति का दावा करने या पर्यटन के बारे में बात करने के बजाय तरीकों की तलाश करनी होगी, जो आतंकवाद की छाया में नाजुक है।" 

उन्होंने कहा, सेना या पुलिस के इस्तेमाल से आतंकवाद खत्म नहीं होगा, "हमें गहराई तक जाना होगा और इसे खत्म करने के लिए मूल कारण का पता लगाना होगा।" उन्होंने कहा कि, "आतंकवादियों ने हमारे बहादुर सैनिकों पर हमला किया और उन्हें शहीद कर दिया, और बाद में तीन स्थानीय लोगों को यातनाएं देकर मार डाला। यह दुखद है क्योंकि हम आतंकवाद के खिलाफ लड़ रहे हैं, अपने लोगों के खिलाफ नहीं। अगर हम अपने लोगों को परेशान करेंगे, तो हम यह युद्ध कभी नहीं जीत पाएंगे।" 

बता दें कि, इस साल की शुरुआत में, पाकिस्तान के प्रधान मंत्री शहबाज़ शरीफ़ ने नई दिल्ली के साथ बातचीत में प्रवेश करने की इच्छा दिखाई थी। उन्होंने कहा था कि "किसी के खिलाफ कुछ भी नहीं है" और इस्लामाबाद पड़ोसियों से बात करने के लिए तैयार है क्योंकि "युद्ध अब कोई विकल्प नहीं है"।  इसके जवाब में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा था कि भारत पाकिस्तान के साथ पड़ोसी रिश्ते चाहता है, लेकिन ऐसे संबंधों के लिए आतंक और हिंसा से मुक्त माहौल होना चाहिए। भारत ने कहा था कि, "हमने इस मुद्दे पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की टिप्पणियों के संबंध में रिपोर्टें देखी हैं। भारत की स्पष्ट और सुसंगत स्थिति सर्वविदित है कि हम पाकिस्तान सहित अपने सभी पड़ोसी देशों के साथ सामान्य संबंध चाहते हैं। इसके लिए आतंक और शत्रुता से मुक्त वातावरण जरूरी है।"  

'समुद्र की गहराई से भी ढूंढ निकालेंगे..', व्यापारी जहाजों पर हमला करने वालों के खिलाफ सरकार का प्लान तैयार, रक्षा मंत्री ने दी चेतावनी

ग्लोबल होता रुपया ! पहली बार तेल के बदले UAE को भारतीय मुद्रा में दिया गया पेमेंट

'RBI गवर्नर रहते समय मेरा वेतन सालाना 4 लाख था..', क्या रघुराम राजन ने अपनी सैलरी को लेकर बोला झूठ ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -