आज होगी रसायन विज्ञान के नोबेल पुरस्कार की घोषणा
आज होगी रसायन विज्ञान के नोबेल पुरस्कार की घोषणा
Share:

वर्ष 2020 का अगला नोबेल पुरस्कार किसे मिलेगा, इसको लेकर काफी कयास लगाए जा रहे है। स्टॉकहोम स्थित रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज की ओर से इस साल के लिए रसायन विज्ञान का नोबेल पुरस्कार बुधवार को घोषित किया जाएगा । इससे पहले 111 मौकों पर 183 व्यक्तियों को पुरस्कार दिया जा चुका है। यह पुरस्कार संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) के 71 वैज्ञानिकों को मिला है, इसके बाद क्रमशः जर्मनी और यूनाइटेड किंगडम (यूके) से 33-33 हैं । दो बार नोबेल पुरस्कार नवाजे जा चुके चार वैज्ञानिकों में से 3 को केमिस्ट्री में एक बार पुरुस्कृत किया गया है।

दो नोबेल पुरस्कार प्राप्त करने वाली एकमात्र महिला मैरी क्यूरी को भौतिकी और रसायन विज्ञान के लिए पुरुस्कृत किया गया है। ब्रिटिश बायोकेमिस्ट फ्रेडरिक सेंगर ने प्रोटीन की संरचना में अपने योगदान ,विशेष रूप से इंसुलिन के लिए, इसे दो बार प्राप्त किया था । वह केवल दो व्यक्तियों में से एक थे, जिन्हें एक ही श्रेणी में सम्मानित किया गया था । दो व्यक्तिगत नोबेल पुरस्कार प्राप्त करने वाले एकमात्र व्यक्ति लिनस पॉलिंग ने इसे रसायन विज्ञान और शांति के लिए प्राप्त किया था। जबकि जॉन बारदीन को भौतिकी के लिए दो बार नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

तीन नोबेल प्राप्तकर्ता जिनमें से दो को रसायन विज्ञान का नोबेल पुरस्कार मिला था, उनका जर्मन नाजी पार्टी के नेता एडॉल्फ हिटलर ने पुरस्कार प्राप्त करने पर विरोध किया था । रसायन विज्ञान का नोबेल पुरस्कार प्राप्त करने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति फ्रेडेरिक जोलियोट थे, सन 1935 में पुरूस्कार प्राप्त करते वक़्त उनकी उम्र मात्र 35 वर्ष थी। उन्हें यह पुरस्कार उनकी पत्नी इरेन जोलियट-क्यूरी, जो कि मैरी क्यूरी और पियरे क्यूरी की बेटी है, के साथ मिला था । अब तक पांच महिलाओं को यह प्रतिष्ठित पुरस्कार मिल चुका है, जिसमें मैरी क्यूरी और उनकी बेटी इरेन जोलियट-क्यूरी शामिल हैं । पुरस्कार प्राप्त करने वाले अन्य लोगों में एडीए योनाथ (1964), फ्रांसिस एच अर्नोल्ड (2009) औरमें डोरोथी क्रोफुट हॉगकिन (2018 ) शामिल है।

कोरोना के प्रकोप के कारण टस्कनी ने पर्यटकों के लिए खोले अपने दरवाजे

त्रिपुरा में नेहरमहल की सुंदरता कर देगी आपको आश्चर्यचकित, जानिए कुछ अनसुने किस्से

फ्रांस में कब्रिस्तान से हिंसक बाढ़ ने शवों को बहाया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -