विश्व खाद्य कार्यक्रम ने जीता नोबेल शांति पुरस्कार
विश्व खाद्य कार्यक्रम ने जीता नोबेल शांति पुरस्कार
Share:

सुबह से ही नोबेल शांति पुरस्कार के बारे में चर्चा चल रही थी क्योंकि कई नामांकित लोग इसे प्राप्त करने के लिए प्रशंसित थे। नोबेल समिति ने अपने बयान में घोषित किया, विश्व खाद्य कार्यक्रम, एक संयुक्त राष्ट्र एजेंसी, को वैश्विक स्तर पर भूख का विरोध करने के प्रयासों के लिए शुक्रवार को नोबेल शांति पुरस्कार दिया गया था। समिति ने एक बयान में कहा, "कोरोनोवायरस महामारी के दौरान अपने काम के लिए मान्यता प्राप्त थी जिसने दुनिया में भुखमरी के शिकार लोगों की संख्या में एक मजबूत वृद्धि में योगदान दिया है।

वही इस साल के नोबेल शांति पुरस्कार के साथ डब्ल्यूएफपी को दिया गया, नॉर्वेजियन नोबेल समिति दुनिया के उन लाखों लोगों की ओर मुड़ना चाहती है जो भूख से पीड़ित या खतरे का सामना करते हैं। नामांकन के बारे में बात करें, तो 2020 के नोबेल शांति पुरस्कार के लिए 318 उम्मीदवार - 211 व्यक्ति और 107 संगठन थे, जो पुरस्कार के इतिहास में चौथा सबसे बड़ा नंबर है।

वही यह फैसला शुक्रवार को ओस्लो में नोबेल कमेटी के अध्यक्ष बेरीट रीस-एंडर्सन ने किया। 2019 में, डब्ल्यूएफपी, जो दुनिया की अग्रणी मानवीय संस्था है, जो भूख से जूझ रही है, ने 88 देशों में करीब 100 मिलियन लोगों को सहायता प्रदान की, जो तीव्र खाद्य असुरक्षा और भूख से पीड़ित थे। डब्ल्यूएफपी संयुक्त राष्ट्र का मुख्य साधन है, जो भूख को नष्ट करने के लिए काम कर रहा है, जो वैश्विक निकाय के सतत विकास लक्ष्यों में से एक है, जिसे 2015 में अपनाया गया था।

नोबेल शांति पुरस्कार को लेकर चर्चाएँ हुई तेज़, जानिए क्या है वजह

फेसबुक ने हटाए कई फ़र्ज़ी खातें

चीन ने राज्यों में चल रहे वीपी अभियान के कवरेज पर लगाया प्रतिबंध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -