नोबेल शांति पुरस्कार को लेकर चर्चाएँ हुई तेज़, जानिए क्या है वजह
नोबेल शांति पुरस्कार को लेकर चर्चाएँ हुई तेज़, जानिए क्या है वजह
Share:

नोबेल पुरस्कार आजकल अपना रास्ता बना रहे हैं। वार्षिक पुरस्कार सप्ताह का मुख्य आकर्षण नोबल शांति पुरस्कार, शुक्रवार को प्रेस स्वतंत्रता वॉचडॉग, ग्रेटा थुनबर्ग और विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ घोषित किया जाएगा जो क्षेत्र में खुले में संभावित लॉरेट्स के रूप में देखा जाएगा हैं। नॉर्वेजियन नोबेल कमेटी के चेयरमैन बेरिट रीस-एंडर्सन, ओस्लो के नोबेल इंस्टीट्यूट में सुबह 11:00 बजे (0900 जीएमटी) पर 2020 के लॉरिएट या लॉरेट्स को प्रकट करेंगे, जहां कोरोनवेशन प्रतिबंधों से उपस्थिति में पत्रकारों के सामान्य सिंहासन पर भारी असर पड़ेगा।

इस वर्ष, लगभग 318 प्रत्याशियों पर विचार किया गया, जिसमें 211 व्यक्ति और 107 संगठन शामिल थे। लेकिन सूची में नामों को 50 साल तक गुप्त रखा जाता है, जिससे भविष्यवाणियां मुश्किल हो जाती हैं। नॉर्वेजियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल अफेयर्स (एनयूपीआई) के एक शोधकर्ता सेवरे लॉडगार्ड ने कहा, "पत्रकारिता के क्षेत्र में पुरस्कार के अच्छे कारण हैं।" "निर्णय लेने वालों के लिए एक संघर्ष में हस्तक्षेप करने के लिए, उन्हें मीडिया द्वारा प्रदान की गई सटीक जानकारी के आधार पर एक राय बनाने में सक्षम होना चाहिए।" चूंकि 1901 में पहले नोबेल पुरस्कार प्रदान किए गए थे, शांति पुरस्कार ने सूचना की स्वतंत्रता के क्षेत्र में काम को कभी सम्मानित नहीं किया।

लेकिन समय आ गया है, विशेषज्ञों का कहना है, रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स (अपने फ्रांसीसी संक्षिप्त नाम RSF द्वारा जाना जाता है) और संभव विजेताओं के रूप में पत्रकारों की सुरक्षा के लिए अमेरिका स्थित समिति (CPJ) संयुक्त राष्ट्र के जलवायु विज्ञान सलाहकार पैनल आईपीसीसी और अमेरिका के पूर्व उपराष्ट्रपति अल गोर जीत के 13 साल बाद भी जलवायु प्रमोटरों को मंजूरी मिल सकती है। स्वीडिश किशोर कार्यकर्ता ग्रेटा इस मामले में सम्मानित किया जा सकता है, या तो अकेले, अन्य कार्यकर्ताओं के साथ, या "फ्राइडे फॉर फ्यूचर" आंदोलन के साथ। नोबेल के साथ इस साल अब तक चार महिलाओं का मुकुट सामान्य से अधिक है, 2009 में पांच महिला विजेताओं के रिकॉर्ड पर है।

चीन ने राज्यों में चल रहे वीपी अभियान के कवरेज पर लगाया प्रतिबंध

व्हाइट हाउस के सुरक्षा अधिकारी कोरोना के साथ गंभीर रूप से पड़े बीमार

जापान निवासियों को सिंगापुर सहित 12 देशों की यात्रा की मिली अनुमति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -