नॉम चोम्स्की ने दी चेतावनी- जल्द आने वाले हैं कोरोना से भी बड़े यह 2 संकट

वाशिंगटन: अमेरिकी भाषाविद और राजनीतिक विश्लेषक नॉम चोम्स्की ने हाल ही में एक बड़ा दावा कर डाला है. जी दरअसल उन्होंने एक वेबसाइट से बातचीत में कहा कि, 'कोरोना संक्रमण एक महामारी जरूर है लेकिन ये उन दो संकटों से काफी छोटा है, जो आने वाले हैं.' इस दौरान उन्होंने कहा कि, 'कोरोनोवायरस काफी गंभीर है लेकिन परमाणु युद्ध और ग्लोबल वार्मिंग वो दो संकट हैं जो मानव सभ्यता के विनाश का कारण बन सकते हैं.'

इसके अलावा उन्होंने यह तक कहा कि, 'जिस तरह के राजनीतिक और आर्थिक हालत हैं ये दोनों संकट अब दूर नज़र नहीं आ रहे हैं.' जी दरअसल इस बातचीत में उन्होंने बहुत सी बातें की. इस दौरान वह बोले यह सबसे चौंकाने वाली बात है कि कोरोना वायरस ट्रंप की सरकार के बीच में आया. इसी वजह से अब यह और भी बड़ा खतरा दिखाई पड़ रहा है. आगे बात करते हुए वह बोले कोरोना वायरस तो भयानक है ही और इसके परिणाम भी काफी भयंकर हो सकते हैं, लेकिन हम एक ना एक दिन इससे उबर ही जाएंगे. इस संकट से उबरने के बाद अन्य दो खतरों से उबर पाना नामुमकिन होगा. इनके आने से सब कुछ तहस-नहस हो जाएगा. आगे बातचीत में उन्होंने कहा अमेरिका के पास बढ़ती जा रही असीम ताकत आने वाले विनाश की वजह बनेगी.

उन्होंने कहा, 'सबसे बड़ी विडंबना देखिए कि क्यूबा, यूरोप की मदद कर रहा है. लेकिन उधर जर्मनी ग्रीस की मदद करने के लिए तैयार नहीं है.' इसके अलावा उन्होंने यह तक कह दिया कि, 'अक्टूबर 2019 में ही अमेरिका को कोरोना जैसी संभावित महामारी की आशंका थी लेकिन किसी ने ध्यान देना ज़रूरी नहीं समझा.' आगे भी उन्होंने बहुत कुछ ऐसा कहा जो चौकाने वाला रहा.

जया बच्चन पर भड़कीं कंगना, कहा- अभिषेक फांसी पर झूलते तो भी आप यही कहतीं ?

साईं पल्लवी और नागा चैतन्य ने शुरू की शूटिंग

उत्तराखंड में हुआ खतरनाक हादसा, बाइक सवार दो लड़को की हुई मौत

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -