इस राज्य में रद्द हुई 9वीं-11वीं की फाइनल एग्‍जाम, बगैर परीक्षा ही मिलेगा अगली कक्षा में प्रवेश

Apr 09 2021 11:00 AM
इस राज्य में रद्द हुई 9वीं-11वीं की फाइनल एग्‍जाम, बगैर परीक्षा ही मिलेगा अगली कक्षा में प्रवेश

मुंबई: कोरोना महामारी के कारण देश की कई चीजों में रुकावटें आ गई है वही इस बीच महाराष्‍ट्र राज्‍य शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने ऐलान किया है कि महाराष्‍ट्र के 9वीं-11वीं के विद्यार्थी बिना परीक्षा के अगली क्‍लास में प्रमोट किए जाएंगे। शिक्षा बोर्ड ने प्रदेश में कोरोना मामलों में हो रही तेज वृद्धि के मद्देनजर कक्षा 9 और 11 की फाइनल परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। महाराष्ट्र बोर्ड के विद्यार्थियों को इस शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए प्रमोट किया जाएगा। महाराष्ट्र वह प्रदेश है, जहां इस वक़्त कोरोना के केस सबसे अधिक हैं। 

वही ऐसे में ऑफलाइन परीक्षा आयोजित कराना कठिन होता, इसी के चलते विद्यार्थियों को प्रमोट करने का निर्णय लिया गया है। महाराष्ट्र राज्य बोर्ड ने इससे पूर्व बगैर फाइनल परीक्षा के कक्षा 1-8 तक के विद्यार्थियों को भी प्रमोट करने का ऐलान किया था। वर्षा गायकवाड़ ने अपने वीडियो संदेश में बताया, "कोरोना के वक़्त में विद्यार्थियों के हित को देखते हुए, स्कूल शिक्षा विभाग ने 9 वीं तथा 11 वीं कक्षा के विद्यार्थियों को संबद्ध स्कूलों में पूर्ण पदोन्नति देने का निर्णय लिया है। महाराष्ट्र प्रदेश भर में कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के सभी राज्य बोर्ड के विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा।"

साथ ही प्रदेश में बोर्ड परीक्षाएं ऑफलाइन माध्‍यम में ही होंगी। HSC (कक्षा 12) की परीक्षाएं 23 अप्रैल से आरम्भ होने वाली हैं तथा SSC (कक्षा 10) की परीक्षाएं 29 अप्रैल से आरम्भ होंगी। कक्षा 10वीं के विद्यार्थियों के प्रैक्टिकल एग्‍जाम पहले ही बोर्ड द्वारा स्थगित कर दिए गए थे। महाराष्ट्र राज्य शिक्षा बोर्ड ने यह भी बताया है कि महाराष्ट्र में कोरोना प्रभावित विद्यार्थियों के लिए बोर्ड परीक्षाएं पश्चात् में, जून में आयोजित की जाएंगी।

बढ़ते कोरोना मामलों के बीच CBSE के छात्रों ने परीक्षा रद्द करने की मांग की

बढ़ते कोरोना मामलों के कारण ओडिशा बोर्ड ने स्थगित की 9वीं और 11वीं की ऑफलाइन कक्षाएं

रेलवे भर्ती बोर्ड एनटीपीसी छठी चरण की परीक्षा हुई संपन्न