G20 डिनर में शामिल होंगे नितीश कुमार! पूर्व पीएम मनमोहन और देवेगौड़ा को भी निमंत्रण
G20 डिनर में शामिल होंगे नितीश कुमार! पूर्व पीएम मनमोहन और देवेगौड़ा को भी निमंत्रण
Share:

नई दिल्ली: राष्ट्रपति के G20 रात्रिभोज निमंत्रण में राजनीतिक तूफान आ गया है, क्योंकि इस कार्यक्रम के निमंत्रण में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को पारंपरिक 'इंडिया के राष्ट्रपति' के बजाय 'भारत के राष्ट्रपति' के रूप में संदर्भित किया गया था। इस कदम की विपक्षी दलों ने कड़ी आलोचना की है, जिन्होंने सरकार पर देश का नाम इंडिया से बदलकर 'भारत' करने का प्रयास करने का आरोप लगाया है। जैसे-जैसे विवाद बढ़ता जा रहा है, केंद्र ने पूर्व प्रधानमंत्रियों मनमोहन सिंह और एचडी देवेगौड़ा को भी निमंत्रण दिया है। दोनों ने अभी तक पुष्टि नहीं की है कि वे रात्रिभोज में शामिल होंगे या नहीं, जहां लगभग 500 व्यापारिक नेताओं के उपस्थित होने की उम्मीद है।

इस डिनर में बिहार के सीएम नीतीश कुमार के भी शामिल होने की उम्मीद है। JDS प्रमुख नितीश कुमार शनिवार सुबह 10.45 बजे दिल्ली के लिए रवाना होंगे। कुमार संभवत: इस भव्य कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगे, जो जुलाई 2022 के बाद उनकी पहली मुलाकात होगी। इससे पहले, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पुष्टि की थी कि वह रात्रिभोज के लिए शनिवार को दिल्ली जाएंगी। यह खबर उनके (ममता द्वारा) सरकार पर तीखा हमला करने और एक आधिकारिक विज्ञप्ति में भारत का जिक्र करते हुए "अचानक केवल भारत का उपयोग करने" की आवश्यकता पर सवाल उठाने के एक दिन बाद आई है। G20 रात्रिभोज में शामिल होने के ममता बनर्जी के फैसले का सत्तारूढ़ भाजपा ने स्वागत किया है।

दिल्ली में 9-10 सितंबर को होने वाला G20 शिखर सम्मेलन अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा और यूरोपीय संघ सहित विभिन्न देशों के शीर्ष नेताओं की मेजबानी करने के लिए तैयार है। शिखर सम्मेलन नए उद्घाटन किए गए भारत मंडपम, प्रगति मैदान में आयोजित किया जाएगा, जिसे विदेशी प्रतिनिधियों के स्वागत के लिए शाही ढंग से सजाया गया है। शनिवार को होने वाला राष्ट्रपति का G20 रात्रिभोज शंख के आकार में डिज़ाइन किए गए 300 मिलियन डॉलर के बिल्कुल नए स्थान पर आयोजित किया जाएगा, जिसमें देश द्वारा प्रचारित अनाज, बाजरा पर विशेष जोर देने के साथ भारतीय व्यंजन शामिल होंगे। रात्रिभोज में G20 प्रतिनिधियों के अलावा करीब 500 व्यापारिक नेताओं के शामिल होने की उम्मीद है। कार्यक्रम की भव्यता को बढ़ाते हुए, विश्व नेताओं के लिए शास्त्रीय और समकालीन संगीत की विभिन्न शैलियों का तीन घंटे का संगीत कार्यक्रम प्रस्तुत किया जाएगा। 'गंधर्व आतोद्यम' समूह द्वारा 'भारत वाद्य दर्शनम: म्यूजिकल जर्नी ऑफ इंडिया' शीर्षक वाले प्रदर्शन में संतूर, सारंगी, जल तरंग और शहनाई जैसे भारतीय शास्त्रीय संगीत वाद्ययंत्रों का प्रदर्शन किया जाएगा।

'न रावण-कंस के अहंकार से मिटा, न बाबर-औरंगज़ेब के अत्याचार से..', CM योगी बोले- वह 'सनातन' इन तुच्छ सत्ता परजीवियों से क्या मिटेगा..

I.N.D.I.A. गठबंधन की पहली परीक्षा ! 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव का आज आएगा परिणाम

कांग्रेस ने क्यों किया ऐसा ? G20 समिट और विदेशी राष्ट्राध्यक्षों के 'अपमान' की क्या है सच्चाई !

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -