आनंदी बेन के इस्तीफे के बाद कौन होगा गुजरात का अगला CM, ये है सबसे बड़े दावेदार
आनंदी बेन के इस्तीफे के बाद कौन होगा गुजरात का अगला CM, ये है सबसे बड़े दावेदार
Share:

गांधीनगर : पहली बार देश में किसी मुख्यमंत्री द्वारा सोशल मीडिया पर अपने इस्तीफे की घोषणा करने के बाद से चर्चा में आई गुजरात की मुख्यमंत्री आनंदी बेन ने जैसे ही इस्तीफे का ऐलान किया, यह चर्चा तेज हो गई कि आखिर कौन होगा गुजरात का अगला सीएम। गुजरात सरकार के उतराधिकारी के नाम पर फैसला लेने के लिए बीजेपी ने संसदीय बोर्ड की बैठक बुलाई।

आज इस बैठक में इस पर निर्णय लिया जाएगा। खबरों की मानें तो इस रेस में सबसे पहला नाम नितिन पटेल का है। पटेल गुजरात सरकार में 2012 से हेल्थ, मेडिकल एजुकेशन, परिवार कल्याण, रोड एंड बिल्डिंग व कैपिटल प्रोजेक्ट में कैबिनेट मंत्री का पद संभाल रहे है। इस पद के लिए जिस अगले नाम पर चर्चा तेज है, वो है विजय रुपानी का।

रुपानी गुजरात बीजेपी के अध्यक्ष है और उनकी संगठन में पकड़ भी मजबूत है। सोमवार को आनंदी बेन पटेल ने अपना इस्तीफा दे दिया, जिसकी पुष्टि खुद बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने की। उनका कहना है कि नवंबर में वो 75 साल की हो जाएंगी, ऐसे में वो दो माह पहले ही अपनी जिम्मेदारियों से मुक्त होना चाहती है।

लेकिन इसका एक अलग कारण, गुजरात मॉडल पर खरा न उतरना, हाल ही में ऊना में हुई दलितों वाली घटना औऱ बड़े पैमाने पर पाटीदार आंदोलन को न संभाल पाना है। अब जिन दो नए नामों पर चर्चा हो रही है, उनमें से नितिन पटेल की उतरी गुजरात में जनाधार है। साथ ही पटेल समाज पर भी उनकी पकड़ है।

पाटीदार आंदोलन के दौरान सरकार की ओर से प्रतिनिधि बनकर बातचीत के लिए वही गए थे। इन सबके अलावा वो पीएम नरेंद्र मोदी के करीबी भी है। अब अगला नाम जो कि विजय रुपानी का है, वो एक साफ-सुथरी छवि वाले नेता है और वो अमित शाह के करीबी माने जाते है।

सबसे समन्वय बनाकर चलने वाले रुपानी जैन है, इसलिए उन पर पटेलों व दलितों का दबाव कम होगा। गुजरात बीजेपी के अध्यक्ष होने के साथ-साथ गुजरात सरकार में ट्रांसपोर्ट मंत्री भी हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -