हरिवंश राय बच्चन की जयंती पर नितिन गडकरी और सीएम शिवराज ने अर्पित की श्रद्धांजलि

हिंदी के लोकप्रिय कवि हरिवंश राय बच्चन की आज जयंती है। हरिवंश राय का जन्म 27 नवंबर 1907 में देश के सबसे बड़े राज्य यूपी के प्रतापगढ़ जिले के बाबूपट्टी गांव के एक कायस्थ परिवार में हुआ था। हरिवंश राय बच्चन की प्रथम शादी 1926 में 19 वर्ष की आयु में श्यामा से हुई थी, जिनका टीबी की बीमारी से निधन हो गया था। 

वही श्यामा के देहांत के 5 साल पश्चात् दूसरी शादी तेजी बच्चन से हुई जो रंगमंच तथा गायन से जुड़ी थीं। तेजी एवं हरिवंश के दो बेटे हुए अमिताभ बच्चन तथा अजिताभ बच्चन। अजिताभ तो लंबे वक़्त से सुर्ख़ियों में नहीं हैं मगर सदी के महानायक बन चुके अमिताभ बच्चन अभी भी फिल्म जगत से लेकर टेलीविज़न जगत में सक्रिय हैं। अमिताभ के करियर को कामयाबी की ऊंचाई तक पहुंचाने में उनके बाबू जी का भी बड़ा योगदान है।

हिंदी के लोकप्रिय कवि हरिवंश राय बच्चन की जयंती पर कई लोगों ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है। इस बीच केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कू कर लिखा- महान साहित्यकार और 20वीं सदी के सबसे प्रसिद्ध कवी पद्म भूषण हरिवंश राय बच्चन जी को जयंती दिवस पर विनम्र अभिवादन। वही मध्यप्रदेश के मुख्य्मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी श्रद्धांजलि अर्पित की है, उन्हें कू पर लिखा- प्रसिद्ध छायावादी कवि हरिवंशराय बच्चन जी की जयंती पर कोटिश: नमन्! #HarivanshRaiBachchan...

Video: ओखला के पूर्व की गुंडागर्दी बीच सड़क पर मजदूरों से की मारपीट

CM रहने के दौरान भाजपा से मिले हुए थे अमरिंदर ? कांग्रेस के आरोपों पर कैप्टन ने दिया जवाब

हुर्रियत कांफ्रेंस के सभी गुटों पर लगेगा बैन, बड़े एक्शन की तैयारी में मोदी सरकार 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -