नीति नवाचार सूचकांक: कर्नाटक, तेलंगाना, हरियाणा रहे टॉप पर
नीति नवाचार सूचकांक: कर्नाटक, तेलंगाना, हरियाणा रहे टॉप पर
Share:

नई दिल्ली: तीसरे नीति आयोग नवाचार सूचकांक में, कर्नाटक, तेलंगाना और हरियाणा को बड़े राज्यों में शीर्ष तीन राज्यों के रूप में नामित किया गया था।

नीति आयोग द्वारा इंडिया इनोवेशन इंडेक्स 2021 में उप-राष्ट्रीय नवाचार पारिस्थितिकी प्रणालियों और क्षमताओं का आकलन किया गया है। नीति आयोग की उपाध्यक्ष सुमन बेरी द्वारा गुरुवार को सीईओ परमेश्वरन अय्यर के सामने इस सूचकांक का अनावरण किया गया था, जिसे ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स के बाद मॉडल किया गया था।

लगातार तीसरे साल कर्नाटक रैंकिंग में शीर्ष पर रहा। इंडिया इनोवेशन इंडेक्स की पहली और दूसरी पुनरावृत्ति क्रमशः अक्टूबर 2019 और जनवरी 2021 में जारी की गई थी।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स के ढांचे का उपयोग करके, तीसरा संस्करण देश में नवाचार विश्लेषण (जीआईआई) के दायरे को व्यापक बनाता है।

पिछले संस्करण (इंडिया इनोवेशन इंडेक्स 2020) में उपयोग किए गए 36 संकेतकों के विपरीत 66 अद्वितीय उपायों की शुरुआत के साथ, नया ढांचा भारत में नवाचार प्रदर्शन का आकलन करने के लिए एक अधिक सूक्ष्म और पूर्ण दृष्टिकोण प्रदान करता है।

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रदर्शन की तुलना करने के लिए, उन्हें "17 प्रमुख राज्यों," "10 पूर्वोत्तर और पहाड़ी राज्यों" और "9 केंद्र शासित प्रदेशों और शहर राज्यों" में वर्गीकृत किया गया था।

जैसा कि दुनिया इस साल कोविड -19 महामारी से जूझ रही है, नवाचार के महत्व को और भी अधिक महसूस किया जाता है। जबकि नवाचार हमेशा उच्च उत्पादकता और आर्थिक विकास के लिए महत्वपूर्ण रहा है, यह संकट के बाद की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए भी महत्वपूर्ण है।

केंद्र सरकार में निकली ट्रांसलेटर पदों पर बंपर नौकरियां, ये लोग कर सकते है आवेदन

राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, तेलंगाना में बाढ़ से जनजीवन अस्त-व्यस्त

'गजवा-ए-हिन्द' पर शुरू हुई ATS की कार्रवाई, भारत को 'इस्लामिक देश' बनाने का लक्ष्य

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -