नीति आयोग ने डिजिटल बैंकों को लाइसेंस, नियामक ढांचे का सुझाव दिया
नीति आयोग ने डिजिटल बैंकों को लाइसेंस, नियामक ढांचे का सुझाव दिया
Share:

नई दिल्ली:  सरकार के नियामक नीति आयोग द्वारा डिजिटल बैंकों के लिए लाइसेंसिंग और नियामकीय ढांचे का प्रस्ताव किया गया है। इसमें एक टेम्पलेट और एक रोडमैप शामिल है जो नियामक या नीतिगत आर्बिट्राज से बचने पर जोर देता है और एक समान खेल के मैदान के साथ दोनों मौजूदा और चैलेंजर्स प्रदान करता है।

नीति आयोग की सिफारिश के अनुसार इन वित्तीय संस्थानों को एक प्रतिबंधित डिजिटल बैंक लाइसेंस जारी किया जाना चाहिए, "डिजिटल बैंक - भारत के लिए लाइसेंसिंग और नियामक शासन के लिए एक प्रस्ताव" शीर्षक । रिपोर्ट का लाइसेंसिंग और नियामक टेम्पलेट एक ऐसी पद्धति पर आधारित है जो चार तत्वों को ध्यान में रखता है: तकनीकी तटस्थता, प्रवेश बाधाएं, प्रतिस्पर्धा, और वाणिज्यिक बाधाएं।

फिनटेक नवाचारों के एजेंडे को आगे बढ़ाते हुए और भारतीय स्वतंत्रता के 75 वर्षों को याद करते हुए, सरकार ने 2003-23 के अपने बजट में सुझाव दिया कि देश भर के 75 जिलों में अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों द्वारा 75 डिजिटल बैंकिंग इकाइयां स्थापित की जाएं।

अनुसंधान इस उद्योग में सबसे आम व्यापार मॉडल को दर्शाता है। यह नव-बैंकिंग "साझेदारी मॉडल" द्वारा उत्पन्न कठिनाइयों की ओर ध्यान आकर्षित करता है, जिसने एक नियामक अंतर और डिजिटल बैंक लाइसेंस की अनुपस्थिति के परिणामस्वरूप भारत में लोकप्रियता हासिल की है।

रिपोर्ट जारी करते हुए,  सीईओ परमेश्वरन अय्यर ने कहा, यह शोध भारत की बैंकिंग मांगों को पूरा करने के लिए प्रौद्योगिकी का कुशलतापूर्वक उपयोग करने की आवश्यकता के मद्देनजर डिजिटल बैंकों को लाइसेंस देने में मौजूदा अंतराल, जो कि कम सेवा की जाती है, और वैश्विक नियामक सर्वोत्तम अभ्यासों की जांच करता है।

'मैं DSP हूं, होश में रहो', इस शख्स की असलियत ने कर दिया सभी को हैरान

एशिया कप से पहले कोहली का फॉर्म में लौटना जरूरी, BCCI कर सकती है बड़ा फैसला

विश्व खाद्य कार्यक्रम के निदेशक ने भारत की खाद्य सुरक्षा योजना की सराहना की

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -