निर्भया के दोषियों पर पुलिस प्रसाशन की नज़रे, कम नहीं होना चाहिए आरोपियों का वजन
निर्भया के दोषियों पर पुलिस प्रसाशन की नज़रे, कम नहीं होना चाहिए आरोपियों का वजन
Share:

नई दिल्ली: पिछले कई सालों से चल रहे निर्भया केस ने अब एक रुख ले लिए है वहीं निर्भया के दोषियों का तीसरा डेथ वारंट जारी किया जा चुका है और इसी के साथ एक बार फिर से तिहाड़ में फांसी की तैयारियां शुरू हो गईं हैं. जंहा यह भी कहा जा रहा है कि जेल की सुरक्षा के साथ ही इन दिनों दोषियों के स्वास्थ्य पर जेल प्रशासन खास तौर से नजर बनाए हुए है. अगर इनका स्वास्थ्य ठीक नहीं रहता है तो फांसी में भी दिक्कत आ सकती है. 

मिली जानकारी एक अनुसार इस नया डेथ वारंट आने के बाद दोषियों का सुबह शाम वजन मापा जा रहा है. हम बता दें कि जेल के नियमों के अनुसार, फांसी की सजा पाए दोषी का शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ्य रहना जरूरी है. जंहा अगर  आरोपियों के वजन में कोई कमी या बढ़ोतरी होती है तो इसका असर फांसी के फंदे की लंबाई पर आएगा. दरअसल, वजन के हिसाब से यह तय होगा कि किस दोषी को फंदे से कितना नीचे लटकाया जाएगा. जेल मैनुअल के हिसाब से कम वजन के दोषियों को ज्यादा वजन वाले की तुलना में अधिक नीचे लटकाया जाता है. फांसी से चार दिन पहले डॉक्टर दोषियों की पूरी जांच कर स्वास्थ्य रिपोर्ट तैयार करते हैं और फिर उसके अनुसार फंदे की लंबाई को लेकर अपना सुझाव देते हैं. वहीं यह भी कहा जा रहा है डॉक्टर चाहें तो इसके फंदे की लंबाई कम या ज्यादा कर सकते हैं. मालूम हो कि, बीते कुछ समय से दोषियों के वजन में कमी आ रही है. खासतौर से विनय शर्मा के वजन में. विनय के वकील ने अदालत में बताया था कि वह 11 फरवरी 2020 से कुछ दिनों के लिए भूख हड़ताल पर था, जिसके कारण उसके वजन में अन्य दोषियों की अपेक्षा ज्यादा कमी आई है.

दोषियों की बेचैनी बढ़ी: जेल सूत्रों के अनुसार एक बार फिर डेथ वारंट जारी होने के बाद दोषियों की बेचैनी बढ़ गई है. अधिकारियों के मुताबिक, दोषियों ने यह मान लिया है कि उन्हें फांसी जरूर होने वाली है. ऐसे में वह अपने सेल में ही चुपचाप बैठे रहते हैं, लेकिन विनय अपने सेल में चहलकदमी करता रहता है. जेल प्रशासन की ओर से दोषियों पर पैनी निगाह रखी जा रही है. जंहा इस बात का भी पता चला है कि साथ ही सीसीटीवी कैमरे में उनकी हर हरकत को गौर से देखा जा रहा है.

शिक्षा विभाग को लेकर बड़ा खुलासा, बिना बिल्डिंग के चल रहा स्कूल नहीं दिया जा रहा कोई ध्यान

दो शिक्षकों को एक ही लड़की से हुआ प्यार, इश्क़ में गई दोनों की जान

सरकारी कोष को बढ़ाने के लिए प्रदेश में बढ़ेंगे मयखाने, खुलेंगी शराब की 320 उप दुकानें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -