UAPA मामले में न्यूजक्लिक के संस्थापक प्रबीर पुरकायस्थ और HR हेड अमित चक्रवर्ती की न्यायिक हिरासत बढ़ी
UAPA मामले में न्यूजक्लिक के संस्थापक प्रबीर पुरकायस्थ और HR हेड अमित चक्रवर्ती की न्यायिक हिरासत बढ़ी
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली की एक अदालत ने न्यूज़क्लिक के संस्थापक प्रबीर पुरकायस्थ और कंपनी के एचआर प्रमुख अमित चक्रवर्ती की न्यायिक हिरासत 25 अक्टूबर तक बढ़ाने का फैसला किया है। यह फैसला आतंकवाद विरोधी कानून के तहत दर्ज एक मामले के आलोक में आया है। गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) जिसमें उन पर चीन समर्थक प्रचार को बढ़ावा देने के लिए कथित तौर पर चीन से धन प्राप्त करने का आरोप है।

दोनों को उनकी प्रारंभिक 10-दिवसीय न्यायिक हिरासत की समाप्ति पर अदालत में पेश किया गया था। उनकी गिरफ्तारी दिल्ली पुलिस ने 3 अक्टूबर को की थी, जिसके बाद उन्हें शुरू में पांच दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया था। इसके बाद, पुलिस रिमांड की समाप्ति के बाद उन्हें न्यायिक हिरासत में रखा गया।

एफआईआर में उल्लिखित आरोपों के अनुसार, पुरकायस्थ और चक्रवर्ती पर भारत की संप्रभुता को बाधित करने और देश के खिलाफ असंतोष भड़काने के इरादे से चीन से बड़ी मात्रा में धन प्राप्त करने का आरोप है। इसके अतिरिक्त, न्यूज़क्लिक संस्थापक पर 2019 में लोकसभा चुनाव के दौरान चुनावी प्रक्रिया को कमजोर करने के लिए एक समूह के साथ साजिश रचने का भी आरोप है।

पुरकायस्थ और चक्रवर्ती ने यह तर्क देते हुए अपना मामला सुप्रीम कोर्ट में रखा है कि यूएपीए के तहत दिल्ली पुलिस द्वारा उनकी गिरफ्तारी और उसके बाद की पुलिस रिमांड अवैध थी क्योंकि पुलिस उन्हें 24 घंटे के भीतर उनकी गिरफ्तारी के लिए लिखित आधार प्रदान करने में विफल रही थी। सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी किया है और गिरफ्तार व्यक्तियों द्वारा उनकी गिरफ्तारी और पुलिस हिरासत के संबंध में पेश की गई चुनौतियों पर उनसे जवाब मांगा है।

सुप्रीम कोर्ट का नोटिस दिल्ली उच्च न्यायालय के एक आदेश के बाद आया, जिसने उनके दावों को खारिज कर दिया कि उनकी गिरफ्तारी अवैध थी। उच्च न्यायालय ने उनकी गिरफ्तारी को बरकरार रखते हुए कहा कि यूएपीए को 24 घंटे के भीतर गिरफ्तारी के लिए लिखित आधार की आवश्यकता नहीं है और गिरफ्तारी और उसके बाद पुलिस रिमांड में कोई "प्रक्रियात्मक कमज़ोरियाँ" या कानूनी या संवैधानिक प्रावधानों का उल्लंघन नहीं था।

इसके अलावा, उच्च न्यायालय ने यूएपीए के तहत संवेदनशील जानकारी या खुफिया जानकारी इकट्ठा करने के महत्व पर जोर दिया, खासकर राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित मामलों पर इसका सीधा प्रभाव। यूएपीए मामले में पुरकायस्थ और चक्रवर्ती की अगली अदालत में उपस्थिति 25 अक्टूबर को होनी है।

'2028 तक वैश्विक विकास में 18 फीसद हो जाएगा भारत का योगदान..', IMF ने जताया अनुमान

ओडिशा सरकार ने त्योहारी सीजन से पहले महंगाई भत्ते में 4% वृद्धि की घोषणा की

TMC सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ 'सवाल के बदले नकद' मामले की जांच करेगी आचार समिति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -