अगर गूगल सर्च पर नहीं मिलते हैं सही परिणाम, तो अपनाएं ये शानदार तरीका
अगर गूगल सर्च पर नहीं मिलते हैं सही परिणाम, तो अपनाएं ये शानदार तरीका
Share:

अक्सर हम किसी भी चीज के बारे में पता लगाने के लिए गूगल का उपयोग करते हैं, परन्तु इस प्लेटफॉर्म पर कुछ भी खोजना इतना सरल नहीं है। कई बार गूगल पर किसी भी चीज को सर्च करने में बहुत वक़्त लग जाता है। जाहिर है कभी न कभी गूगल पर किसी चीज को सर्च करने में आपका वक़्त बर्बाद हुआ होगा। तो ऐसे में आज हम आपको कुछ विशेष ढंग बताएंगे, जिनकी सहायता से आप कम वक़्त में अधिक चीजें गूगल पर सर्च कर सकेंगे। 

वही यदि आप गूगल पर किसी वाक्य, लेख अथवा किसी के बयान को सर्च कर रहे हैं, परन्तु वह नहीं मिल रहा है। तो आप डबल इन्वर्टेड कॉमा (“”) के माध्यम से उस लाइन, लेख या बयान को सरलता से सर्च कर सकते हैं। उदाहरण के रूप में आपने कुछ वक़्त पहले लेख पढ़ा था, जिसमें दिल्ली का जाम लाइन लिखी थी। अब आप उस लेख को सर्च करना चाहते हैं, तो आप गूगल के सर्च बॉक्स में डबल इन्वर्टेड कॉमा (“”) में दिल्ली में जाम लिखकर सर्च करें। तत्पश्चात, गूगल आपको वही वेब पेज दिखाएगा, जहां इस वाक्य का इस्तेमाल किया गया है।  

वही आप गूगल पर सर्चिंग के दौरान माइनस (-) साइन का उपयोग करके गैरजरूरी वेब पेज को हटा सकते हैं। ऐसा करने के आपको वही सर्च के परिणाम प्राप्त होंगे, जो आप पाना चाहते हैं। उदाहरण के रूप में मुंबई में बीते कुछ माहों में खूब बारिश हुई थी तथा यदि आप इससे संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप गूगल के सर्च बॉक्स में mumbai -rain लिखकर सर्च करें। इसके पश्चात् आपको गूगल पर मुंबई की वर्षा के सही परिणाम मिल जाएंगे। साथ ही आप गूगल पर कुछ ऐसा खोजना चाहते हैं, जिसके लिए आपको गूगल के सर्च बॉक्स में पूरी लाइन लिखनी है। परन्तु परेशानी यह है कि आपको उस लाइन के एक या दो शब्द याद नहीं हैं। ऐसे में परेशान होने की आवश्यकता नहीं है, आप भूले हुए शब्दों के स्थान पर एस्टरिस्क () साइन लगा दें। इसके पश्चात् आपको वही लाइन पूरे शब्दों के साथ प्राप्त हो जाएगी। और इसी के साथ आपकी परेशानी का आसानी से निवारण हो जाएगा।

शानदार फीचर्स के साथ लॉन्च होने वाला है Iphone 12

ऑनलाइन स्पॉट हुआ JIO स्मार्टफोन, जानिए क्या है इसकी कीमत

आधे दाम में TV, फ्रिज, AC खरीदने का शानदार मौका, इस दिन तक मिलेगा 50% तक का डिस्काउंट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -