भारत और चीन के बीच फिर बढ़ रहा विवाद
भारत और चीन के बीच फिर बढ़ रहा विवाद
Share:

हिंदुस्तानी सीमा पर बीजिंग के दक्षिण चीन सागर पर तनाव बढ़ता ही जा रहा है. राजधानी बीजिंग में हिन्दुस्तानी सीमा पर व्याप्त तनाव को लेकर कई तरह की चर्चाएं  की जा रही है. बीजिंग से लगने वाली अलग-अलग स्थानों पर हिन्दुस्तानी सीमा में ये तनाव देखने को मिली है. जंहा जिसके पहले अमेरिका और चीन के बीच भी साउथ चाइना सी पर तनाव था.  इसी मुद्दे को देखते हुए अमेरिकी नौसेना ने अपने विमानवाहक युद्धपोत साउथ चाइना सीमा में पहले से ही तैनातकर दिया गया था. 

मिली जानकारी के अनुसार जिसके बाद चीन ने पहले ही कहा गया था कि अमेरिका साउथ चाइना सी में तनाव बढ़ता ही जा रहे है. चीन और हिंदुस्तान के बीच भी सीमा पर तनाव बढ़ता ही जा रहा है. गलवन घाटी की घटना के बाद से विश्वभर में चीन की नीतियों की निंदा हो रही है. अमेरिका चीन के इस तरह के कारनामों से बफर हुए है.

चीन साउथ चाइना सी को भी अपना कहता है वो बाकी देशों को वहां पर किसी तरह से कार्य भी नहीं करने देता है, जिसको देखते हुए अमेरिका ने नाराजगी जताई जा रही है. चीन ताइवान को भी साउथ चाइना सी में किसी तरह की जांच नहीं करने देता है. जिसको देखते हुए अब अमेरिका ने ताइवान के साथ मिलकर अपने युद्धपोत वहां तैनात करने वाला है. जिससे चीन बौखलाया हुआ है. उधर हिन्दुस्तान के साथ सीमा पर तनाव पहले से बढ़ा हुआ. हांगकांग में नया सुरक्षा कानून लागू किए जाने के उपरान्त से वहां के हालात बिगड़ती जा रही है, इस मुद्दे पर भी चीन को अमेरिका और US के विरोध का सामना करना पड़ रहा है. इन दिनों चीन के हालात ठीक नहीं चल रहे हैं उस पर उसके तमाम कानूनों का भी विरोध किया जा रहा है.

कोरोना पर सबसे बड़ा खुलासा, रूस के अरबपतियों को अप्रैल में ही मिल गई थी वैक्सीन

बाढ़ग्रस्त असम में राहत कार्य करेगा संयुक्त राष्ट्र, किया भारत सरकार की मदद का वादा

अफगानिस्‍तान में फिर हुआ आतंकी हमला, 8 सैनिक हुए शिकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -