नए साल के साथ जुड़ी नई उम्मीद, क्रिकेट विश्व कप तक चुनौतियां की होगी भरमार
नए साल के साथ जुड़ी नई उम्मीद, क्रिकेट विश्व कप तक चुनौतियां की होगी भरमार
Share:

नव वर्ष 2020 का सूरज भारतीय खेल जगत के लिए नई उम्मीदें और चुनौतियां लेकर आया है. पिछले साल विराट की अगुआई में भारतीय क्रिकेट टीम का जलवा रहा. एमसी मैरीकॉम, पीवी सिंधु और पंकज आडवाणी जैसे विश्व चैंपियनों ने अपनी चमक कायम रखी तो निशानेबाज मनु भाकर, सौरभ चौधरी, मुक्केबाज अमित पंघाल और पहलवान दीपक पुनिया जैसे युवा खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से नई आस जगाई है. इस साल टोक्यो में खेलों का महाकुंभ ओलंपिक होना है जहां भारतीय दल रियो ओलंपिक के प्रदर्शन को पीछे छोड़ना चाहेगा. वहीं इस साल क्रिकेट की दीवानगी भी सिर चढ़कर बोलने जा रही है, क्योंकि अक्टूबर-नवंबर का महीना ऑस्ट्रेलिया में टी-20 विश्व कप के नाम रहेगा. साल की शुरुआत में ही अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप हो रहा है. नवंबर माह में ही लड़कियों का अंडर-17 फीफा विश्व कप देश में खेला जाएगा. जंहा कुश्ती की एशियाई चैंपियनशिप, शूटिंग का विश्व कप भी इस साल देश में आयोजितकिया जा रहा है. 

क्रिकेट, कर लो विश्व कप मुट्ठी में: वहीं मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार टीम इंडिया 2019 में वन डे विश्व कप जीतने की सबसे प्रबल दावेदार थी, लेकिन न्यूजीलैंड ने उसे सेमीफाइनल में मात देकर उसका यह सपना पूरा नहीं होने दिया. 18 अक्तूबर से 15 नवंबर तक ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप के लिए भी भारत को प्रबल दावेदार माना जा रहा है. विश्व कप के लिए अभी से तैयारियां शुरू हो चुकी हैं और टीम संयोजन के लिए प्रयोगों का दौर चल पड़ा है. 2007 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में पहला टी-20 विश्व कप जीतने के बाद टीम इंडिया को आज तक क्रिकेट के इस संस्करण में विश्व विजेता बनने का मौका नहीं दिया गया है. 

जंहा टीम इंडिया के समक्ष इस विश्व कप को जीतने की बड़ी चुनौती होगी. जिसके पहले 17 जनवरी 2020 से दक्षिण अफ्रीका में होने वाले अंडर-19 विश्व कप में प्रियम गर्ग की टीम पृथ्वी शॉ की सफलता को दोहराने की कोशिश करेगी. वहीं सीनियर टीम इस साल देश में कोई भी टेस्ट मैच नहीं खेलने जा रही है. जनवरी माह में उसे न्यूजीलैंड का दौरा करना है तो साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया से खेलना है. सितंबर में एशिया कप भी है. इसे पाकिस्तान को यूएई में आयोजित की जाने वाली है. 

टीम इंडिया से भिड़ने के लिए श्रीलंका ने घोषित की टीम, 17 महीने बाद खेमे में वापस लौटा ये धाकड़ खिलाड़ी

हेलमेट ना पहनने की वजह से जान गँवा बैठा था ये भारतीय क्रिकेटर, आज ही के दिन हुआ था जन्म

पाकिस्तानी बल्लेबाज बाबर आजम ने किया खुलासा, बोले- 'इस साल मैं अपनी गलतियों...'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -