8 महीने से अधिक समय तक रह सकती है कोरोनावायरस के खिलाफ प्रतिरक्षा: अध्ययन
8 महीने से अधिक समय तक रह सकती है कोरोनावायरस के खिलाफ प्रतिरक्षा: अध्ययन
Share:

कोरोना बचे लोगों को महीनों तक एसएआरएस-सीओवी -2 वायरस से गंभीर बीमारी के खिलाफ सुरक्षात्मक प्रतिरक्षा हो सकती है, या वर्षों बाद भी। निष्कर्ष, 188 कोरोना रोगियों के रक्त के नमूनों के विश्लेषण के आधार पर, सुझाव देते हैं कि रोग के लगभग सभी बचे लोगों में पुन: संक्रमण से लड़ने के लिए आवश्यक प्रतिरक्षा कोशिकाएं हैं, अध्ययन में पाया गया।

अमेरिका में ला जोला इंस्टीट्यूट फॉर इम्यूनोलॉजी के प्रोफेसर एलेसेंड्रो सेट्टे ने कहा, हमारा डेटा सुझाव देता है कि प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया वहां है - और यह रहता है। जर्नल साइंस में प्रकाशित अध्ययन, अन्य संस्थानों के डेटा के बारे में कुछ स्पष्ट करने में मदद करता है, जिसने संक्रमण के बाद के महीनों में कोरोना से लड़ने वाले एंटीबॉडी का एक नाटकीय ड्रॉप-ऑफ दिखाया।

कुछ लोगों ने आशंका जताई कि एंटीबॉडीज में गिरावट का मतलब है कि शरीर को पुन: संक्रमण से बचाने के लिए सुसज्जित नहीं किया जाएगा। सेट्टे ने समझाया कि एंटीबॉडी में गिरावट बहुत सामान्य है। सेट्टे ने कहा कि जो भी प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया करते हैं, उनके पास रैंपिंग का पहला चरण होता है, और उस शानदार विस्तार के बाद, अंततः, प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया कुछ हद तक सिकुड़ जाती है और एक स्थिर स्थिति में हो जाती है।

क्या 8वें दौर में बनेगी बात ? आंदोलन कर रहे किसानों से आज फिर बात करेगी सरकार

नागालैंड बर्ड फ्लू पर सलाह जारी करता है

मिजोरम भाजपा ने पार्टी के पूर्व नेता के आरोपों का किया खंडन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -