नागालैंड बर्ड फ्लू पर सलाह जारी करता है
नागालैंड बर्ड फ्लू पर सलाह जारी करता है
Share:

बर्ड ब्लू भारत के कई राज्यों में कहर बरपा रहा है। नई मुसीबत के मद्देनजर, राज्य इसे रोकने के लिए ठोस कदम उठा रहे हैं। नागालैंड सरकार ने गुरुवार को राज्य में बर्ड फ्लू की तैयारी, नियंत्रण और रोकथाम के लिए एक सलाह जारी की।

पशुपालन और पशु चिकित्सा सेवा निदेशालय ने निदेशालय के सार्वजनिक और जिला अधिकारियों को सलाह जारी की। यह एवियन इन्फ्लूएंजा के खिलाफ समन्वित प्रयासों और रोकथाम के उपायों के लिए जारी किया गया है। इसने जनता से पोल्ट्री बर्ड्स, बत्तख, पालतू पक्षियों की असामान्य बीमारी और मृत्यु दर की रिपोर्ट निकटतम पशु चिकित्सा स्वास्थ्य केंद्र को देने को कहा। निदेशालय ने लोगों से ऐसे मुर्गी पक्षियों बत्तखों को संभालने और उनका उपभोग नहीं करने का आग्रह किया, जिनकी अचानक मृत्यु हो गई है। हालांकि, स्वस्थ पोल्ट्री पक्षियों, बत्तखों, टर्की आदि का सेवन करना सुरक्षित है। पोल्ट्री मालिकों को कहा गया है कि वे (अज्ञात स्रोत) जीवित पोल्ट्री पक्षियों को बाहर न मिलाएं, बीमारियों के संचरण को रोकने के लिए उनके स्टॉक में बत्तखें डाल दें। रोगग्रस्त प्रकोप और इसके पड़ोसी राज्यों से ऐसे शेयरों को आयात करने से परहेज करने के लिए कहा गया है।

इस बीच, केंद्र ने गुरुवार को कहा कि अभी तक केवल केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है, लेकिन सभी राज्यों को किसी भी घटना के लिए तैयार रहना चाहिए।

क्या 8वें दौर में बनेगी बात ? आंदोलन कर रहे किसानों से आज फिर बात करेगी सरकार

मिजोरम भाजपा ने पार्टी के पूर्व नेता के आरोपों का किया खंडन

दिल्ली में कल फिर हो सकती है बारिश, कोहरे के साथ गिरा तापमान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -