श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री दिनेश गुणवर्धने ने ली शपथ
श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री दिनेश गुणवर्धने ने ली शपथ
Share:

कोलंबो: राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के एक दिन बाद रानिल विक्रमसिंघे ने शुक्रवार को अनुभवी राजनेता और राजपक्षे परिवार के करीबी सहयोगी दिनेश गुणवर्धने को श्रीलंका के प्रधानमंत्री के रूप में नामित किया। राष्ट्रपति विक्रमसिंघे ने अपने कार्यकाल के पहले आधिकारिक दिन यह नियुक्ति की।

श्रीलंका में एक राजनीतिक मुख्य आधार, 73 वर्षीय गुणवर्धना, पूर्व में विदेश मंत्री और शिक्षा मंत्री के पदों पर थे। उस समय, राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने उन्हें अप्रैल में गृह मंत्री के पद पर नियुक्त किया था।

गोटबाया राजपक्षे के देश से भागने और फिर राष्ट्रपति पद छोड़ने के बाद 73 वर्षीय विक्रमसिंघे को गुरुवार को देश के 8वें  राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेने के बाद प्रधानमंत्री का पद रिक्त हो गया था। राष्ट्रपति विक्रमसिंघे के पूर्व सहपाठी गुणवर्धना इससे पहले कई कैबिनेट पदों पर रह चुके हैं।

गुणवर्धने , जिनका जन्म 1949 में हुआ था, ट्रॉट्स्कीवादी बहुसंख्यक राष्ट्रवादी महाजना एकसाथ पेरामुना (एमईपी) के प्रमुख हैं, जो एसएलपीपी के सदस्य हैं। 1979 में, उन्होंने नीदरलैंड से लौटने के बाद अपने पिता फिलिप गुणवर्धना से पार्टी के नेता के रूप में पदभार संभाला, जहां उन्होंने अपनी कॉलेज की शिक्षा पूरी की।

ग्रेट ब्रिटेन से 1948 में देश की स्वतंत्रता से पहले, उनके पिता मार्क्सवादी समाजवादी आंदोलन के एक प्रसिद्ध सदस्य थे। 1956 में, एमईपी ने सरकार का नियंत्रण जब्त कर लिया। महारागामा के आबादी वाले कोलंबो पड़ोस से, गुणवर्धना ने शुरू में 1983 में संसद में प्रवेश किया और 1994 तक विपक्ष में प्रमुखता से उभरे।

2000 में, उन्हें पहली बार कैबिनेट मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था। 2015 तक, उन्होंने वरिष्ठ कैबिनेट भूमिकाएं निभाईं।

अर्जेंटीना ने अंतर्राष्ट्रीय बाजार को मजबूत करने का आह्वान किया

ये है दुनिया का सबसे ताकतवर आदमी! डाइट जान उड़ जाएंगे आपके होश

तुर्किये , अजरबैजान, पाकिस्तान ने 'एशिया सेंचुरी' कार्यक्रम की सराहना की

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -