ये है दुनिया का सबसे ताकतवर आदमी! डाइट जान उड़ जाएंगे आपके होश
ये है दुनिया का सबसे ताकतवर आदमी! डाइट जान उड़ जाएंगे आपके होश
Share:

वजन कम करना जितना मुश्किल होता है उससे ज्यादा मुश्किल वजन बढ़ाना है। जितने भी बॉडीबिल्डर्स हैं उनका इतना वजन और मसल्स मास वर्षों की मेहनत, डाइट और वर्कआउट की वजह से होता है। लेकिन एक आदमी ऐसा भी है जिसने एक सप्ताह में अपना लगभग 14 किलोग्राम (30 पाउंड) वजन गेन कर लिया है।  यह प्रोफेशनल एथलीट पहले ही 8 हजार कैलोरी (4 लोगों बराबर खाना) लेता था और कॉम्पिटिशन के वक़्त 15 हजार कैलोरी (8 लोगों बराबर खाना) का सेवन कर रहा है। 15 हजार कैलोरी लेने वाला और एक हफ्ते में 14 किलो वजन बढ़ाने वाले शख्स का नाम टॉम स्टोल्टमैन (Tom Stoltman) है। टॉम दुनिया के सबसे मजबूत आदमी के नाम से भी पुकारे जाते है। उन्हें 2 बार विश्व के सबसे मजबूत आदमी का खिताब अपने नाम कर चुके है।

022 वर्ल्ड्स स्ट्रॉन्गेस्ट मैन प्रतियोगिता 24-29 मई तक कैलिफोर्निया के सैक्रामेंटो में हुई और स्कॉटलैंड के रहने वाले स्टोल्टमैन ने निरंतर दूसरे साल भी इस खिताब को अपने नाम कर लिया है।  खबरों का कहना है कि द वर्ल्ड्स स्ट्रॉन्गेस्ट मैन कहे जाने वाले टॉम स्टोल्टमैन ने 2022 में वर्ल्ड्स स्ट्रॉन्गेस्ट मैन कॉम्पिटिशन के दौरान अपनी डाइट के बारे में भी सूचना दे चुके है। टॉम ने इस बारें में बोला है कि, "मैंने कॉम्पिटिशन के दौरान एक हफ्ते में 14 किलो वजन बढ़ाया था जो मेरे लिए बहुत आसान था क्योंकि यूके की तुलना में अमेरिका का सर्विंग साइज बहुत ज्यादा होता है।" 

 

6 फीट 8 इंच लंबे और लगभग 180 किलोग्राम (397 पाउंड) वजन वाले स्टोल्टमैन अपनी स्ट्रेंथ और एनर्जी के लिए लगभग 8,000 कैलोरी का सेवन करते है लेकिन कॉम्पिटिशन के दिनों में उन्होंने एक्स्ट्रा एनर्जी के लिए प्रतिदिन 15,000 कैलोरी भी खा लेते है। एक्स्ट्रा कैलोरी लेने के लिए उन्होंने एक्स्ट्रा खाना नहीं खाया बल्कि अमेरिका की सर्विंग साइज ही इतना ज्यादा होता है कि उन्हें पर्याप्त कैलोरी मिल जाती थीं। वर्ल्ड्स स्ट्रॉन्गेस्ट मैन प्रतियोगिता के बीच स्टोल्टमैन ब्रेकफास्ट में स्ट्रॉबेरी, केला और शहद के साथ पैनकेक्स खाते थे। इसके अलावा दोपहर में 3 बर्गर और फ्राइज खाते थे। रात में पास्ता खाते थे और स्वीट डिश में चॉकलेट केक का सेवन करते थे।

स्टोल्टमैन इसलिए खाते थे एक्स्ट्रा कैलोरी: स्टोल्टमैन ने इनसाइडर को कहा है कि अमेरिका में जो सामान्य लोगों की खाने की सर्विंग होने वाली है वह यूके की तुलना में दोगुनी होती है इसलिए अमेरिकी लोग अपनी भोजन की सर्विंग को समाप्त करने के लिए बहुत मशक्कत करते हैं। उदाहरण के लिए अमेरिका में BBQ सॉस, केचप के साथ एक चीज बर्गर और चॉकलेट मिल्कशेक में 1721 कैलोरी होती है और वहीं यूके में यदि इस मील को खाया जाए तो उसमें 1369 कैलोरी होने वाली है। स्टोल्टमैन ने अगर अमेरिका में 6 बार खाना खाया तो वह यूके के 10 या 11 मील के बराबर है।

स्टोल्टमैन ने इतना ज्यादा वजन जानबूझकर नहीं बढ़ाया था बल्कि 6 दिन के कॉम्पिटिशन के बीच  उन्हें भरपूर एनर्जी के लिए डिजाइन किया गया था क्योंकि कॉम्पिटिशन के बीच स्टोल्टमैन की कैलोरी बहुत ज्यादा बर्न हो जाता है। उन्हेंनिरंतर 7 या 8 घंटे तक कॉम्पीट करना पड़ता है। उनकी डाइट में प्रोसेस्ड फूड जैसे बर्गर, फ्राइज और पैनकेक भी शामिल होते थे लेकिन फिर भी उन्हें सुस्ती नहीं आती थी। उनकी डाइट को स्पेशन न्यूट्रिशनिस्ट द्वारा डिजाइन भी किया जा रहा है।

फ्री की रेवड़ी बांटने से पैदा होंगे श्रीलंका जैसे हालात ? केजरीवाल ने दिया जवाब

गुजरात में भी AAP का 'फ्री' का वादा, केजरीवाल बोले - सरकार बनते ही 3 महीने में...

पुलिस ही सुरक्षित नहीं तो जनता का क्या होगा? हरियाणा, झारखंड के बाद अब गुजरात में पुलिसकर्मी को कुचला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -