रेलवे ने किया बड़ा बदलाव, टिकट बुक करते समय रखें इन जरुरी बातों का ध्‍यान
रेलवे ने किया बड़ा बदलाव, टिकट बुक करते समय रखें इन जरुरी बातों का ध्‍यान
Share:

नई दिल्ली: ट्रैन में सफर करने वालों के लिए आवश्यक खबर है। अब ट्रेन टिकट की बुकिंग करते वक़्त आपको कुछ विशेष कोड का ध्यान रखना होगा नहीं तो आपको समस्या हो सकती है। दरअसल, भारतीय रेलवे ने सीटों की बुकिंग कोड तथा कोच कोड में कुछ बड़ा परिवर्तन किया है। रेलवे ने की ट्रेनों में नये प्रकार के कोच का आरम्भ किया है। इस कोड के माध्यम से ही यात्री टिकटों की बुकिंग करते वक़्त आप अपनी पसंदीदा सीट चुनते सकते हैं। रेलवे ने देशभर के कई रूट्स पर विस्‍टाडोम कोच का भी आरम्भ किया है।

वही रेलवे ने ट्रेनों में कई एक्स्ट्रा कोच का आरम्भ किया है। इसमें AC-3 टियर की इकोनॉमी क्‍लास भी सम्मिलित है। आपको बता दें कि इस प्रकार के कोच में 83 बर्थ हैं। इनका किराया भी बहुत कम है। दरअसल, टूरिज्‍म को ध्‍यान में रखते हुए रेलवे इस प्रकार के कोच को पेश किया है। विस्‍टाडोम कोच की सबसे बड़ी विशेषता है कि यात्री ट्रेन के भीतर बैठे-बैठे ही बाहर के दृश्य देख सकते हैं। इन कोच की छत भी कांच की होगी। रेलवे तकरीबन प्रत्येक प्रदेश में ऐसी कम से कम एक ऐसी ट्रेन चलाएगा। फिलहाल ये विस्‍टाडोम कोच मुंबई के दादर से लेकर गोवा के मडगावं तक चलती है।

कैसी होगी बुकिंग?
इन सभी श्रेणी के कोच व सीटों के कोड के बारे में सभी जोन के प्रिंसिपल चीफ कॉमर्शियल मैनेजर्स को नोटिफाई किया जा चुका है। इसके तहत थर्ड एसी क्‍लास इकोनॉमी कोच का बुकिंग कोड 3E होगा तथा कोच का कोड M होगा। इसी तरह विस्‍टडोम एसी कोच का कोड EV रखा गया है। आइए जानते हैं किस कोच का बुकिंग कोड क्‍या है:-

क्‍या है नया बुकिंग कोड और कोच कोड:-

 

 

Ghaziabad Murder: घर पर अकेले थे बुजुर्ग, बदमाशों ने कर दी हत्या

मां से लोन वसूलने रोज घर आता था रिकवरी एजेंट, बेटी को हुआ प्यार, भागने के बाद शादी से किया इंकार

भारत में अब तक 107.92 मिलियन से अधिक लोगों का हुआ टीकाकरण: रिपोर्ट्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -