नेताजी को लेकर जापान की जाँच रिपोर्ट में हुआ अब तक का सबसे बड़ा खुलासा
नेताजी को लेकर जापान की जाँच रिपोर्ट में हुआ अब तक का सबसे बड़ा खुलासा
Share:

नई दिल्ली : नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मौत के रहस्य को लेकर कई बार चर्चा हो चुकी है. परिवार उन्हें विमान दुर्घटना में भले ही मृत नहीं मानता हो लेकिन इस बीच जापान ने एक 60 साल पुरानी रिपोर्ट जारी कर खुलासा कर पुष्टि की गई है कि 18 अगस्त 1945 को ताईपे में प्लेन क्रैश में ही नेताजी की मौत हुई थी. बता दें कि जापान सरकार ने नेताजी की मौत के मामले में उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए थे. जिसके बाद 1956 में तैयार की गई इस रिपोर्ट में कहा गया है कि प्लेन क्रैश की वजह से नेताजी को कई जगह चोटें लगी थी और वे जल गए थे.

इसके बाद नेताजी ने ताईपे आर्मी अस्पताल के ननमॉन ब्रांच में 18 अगस्त 1945 को आखिरी सांसे ली थी. इस रिपोर्ट को 1956 में टोक्यो स्थित भारतीय दूतावास को सौंपा गया था, लेकिन इसे अभी तक सार्वजनिक नहीं किया गया था. हालांकि इस रिपोर्ट से नेताजी की मौत की गुत्थी और उलझ ही गई है.

रिपोर्ट के अनुसार उड़ान भरने के कुछ ही देर बाद विमान क्रैश हो गया. इस विमान में नेताजी भी सवार थे. विमान के गिरने से नेताजी बुरी तरह से जख्मी हो गए थे. रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि नेताजी को करीब तीन बजे ताइपे सैन्य अस्पताल ले जाया गया लेकिन शाम सात बजे उनकी मौत हो गई. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि डॉक्टरों ने नेताजी को बचाने के लिए काफी कोशिश की थी लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ. 22 अगस्त 1945 को ताईपे के निगम श्मशानघाट में नेताजी का अंतिम संस्कार किया गया था.

जबकि दूसरी तरफ नेताजी के परिवार का और उनके कुछ समर्थकों का मानना है कि उनकी मौत प्लेन क्रैश में नहीं हुई थी, बल्कि वे कई साल तक भेस बदल कर अयोध्या में रह रहे थे. नेताजी की मौत से जुड़े कुछ गोपनीय दस्तावेजों को इस साल भारत सरकार ने जनवरी में सार्वजनिक किया था.

जापान की ये जुगाड़, आ सकती है भारतीयों के काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -