नसों के दर्द से हैं परेशान तो ये घरेलू नुस्खें बनेंगे समाधान

ठंड के मौसम में नसों में दर्द (nerve pain) होना आम बात है। जी दरअसल नसों में दर्द एक ऐसी हेल्थ कंडीशन है जो नसों पर बहुत असर डालती है। अगर इसके पीछे के कारणों के बारे में बात करें तो वह कई हो सकते है।  इस लिस्ट में दिमाग, रीढ़ या नसों की चोट, ज्यादा शराब पीना, कोई दवा, विटामिन B12 या B1 की कमी, नसों को कम ब्लड मिलना, डायबिटीज, हार्ट अटैक इंफेक्शन शामिल है। आप सभी को बता दें कि नसों के दर्द का इलाज कई तरह से किया जा सकता है। हालाँकि अगर आपका दर्द (nerve pain home remedy) ज्यादा बढ़ गया है तो आप कुछ घरेलू उपचारों की मदद ले सकते हैं। आज हम आपको उन्ही के बारे में बताने जा रहे है। 

सेब का सिरका पिएं- सेब आंखों के लिए फायदेमंद होता है और इसी के साथ सेब का सिरका पीना नसों के दर्द में आराम देता है। आपको बता दें कि सेब के सिरके में मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, पोटैशियम होता है जो नसों के दर्द से राहत पाने के लिए जरूरी है। इसी के साथ सेब साइडर सिरका एंटी इंफ्लेमेटरी क्वालिटीज से भरपूर होता है और इसे पीने के लिए एक गिलास गर्म पानी में 2-3 बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं। टेस्ट के लिए 1 टीस्पून शहद डालें। उसके बाद अच्छी तरह से मिलाकर इसे पी लें। ऐसा एक हफ्ते तक दिन में दो बार करे। 

सेंधा नमक का इस्तेमाल करें- नहाते समय सेंधा नमक का इस्तेमाल करने से नसों के दर्ध में आराम मिलता है। जी दरअसल नमक मैग्नीशियम से भरपूर होता है। इसके लिए नहाने के पानी में 2 कप सेंधा नमक मिलाएं। वहीं एक बार जब नमक पूरी तरह से घुल जाए, तो पानी में दर्द वाली जगह को लगभग आधे घंटे के लिए भिगो दें।

हल्दी लें- हल्दी का सबसे ज्यादा इस्तेमाल आयुर्वेद में किया जाता है। जी दरअसल हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी क्वालिटीज होती हैं जो नसों के दर्द को कम करने में मदद करती हैं। इसी के साथ नसों के दर्द के लिए हल्दी का इस्तेमाल करना सबसे आसान तरीका है। इसको अपनी रोजाना की डाइट में शामिल कर लें। वहीं इसके लिए एक गिलास दूध में 1/4 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं। इसी के साथ ही एक चुटकी काली मिर्च पाउडर भी डाल दें। इस दूध को गर्म करके पिएं और ऐसा हफ्ते (turmeric) में एक बार दिन में जरूर करें।

अंदरूनी चोट से होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

आ गई है हाथों में सूजन तो करें यह घरेलू उपाय

पलकों पर आ गई है सूजन तो करें यह घरेलू उपाय

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -