अंदरूनी चोट से होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
अंदरूनी चोट से होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
Share:

आज के समय में हर व्यक्ति अपनी लाइफ़ में बहुत व्यस्त हो गया है। ऐसे में इस व्यस्त जीवन (Busy Life) में अपने ऊपर ध्यान देना भी बहुत मुश्किल हो जाता है। वहीं कई बार तो ऐसा भी होता है कि इस व्यस्तता में हल्की-फुल्की चोट लग जाती है और वह भी हम नज़रअंदाज़ कर देते हैं। कई बार वह हल्की-फुल्की चोट असहनीय दर्द का कारण बन जाती है। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies) जिन्हें अपनाकर आप अपनी अंदरूनी चोट में आराम पा सकते हैं।

एलोवेरा- एलोवेरा में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाये जाते हैं और इससे दर्द को कम करने में काफी सहायता मिलती है। वहीं उपचार प्रक्रिया को तेज करने में एलोवेरा जेल बेहद कारगर सिद्ध होता है और इसका इस्तेमाल आप घाव वाली जगह पर कर सकते हैं। वहीं एलोवेरा में ब्लड क्लॉटिंग को भी कम करने की क्षमता होती है। इसके कारण खून का थक्का नहीं जमता।

शहद और चूना- जिस जगह आपको चोट लगी है वहां आप शहद और खाने वाला चूना इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके उपयोग से आपको असहनीय दर्द से छुटकारा मिलेगा। जी दरअसल शहद और चूने में चोट के दर्द को खींचने की क्षमता होती है और इसके लिए जिस जगह चोट लगी है वहां थोड़ा शहद और थोड़ा खाने वाला चूना मिलाकर लगाएं।

हल्दी प्याज़- अगर अंदरूनी चोट के असहनीय दर्द से परेशान है तो राहत पाने के लिए आप हल्दी और प्याज का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। जी दरअसल हल्दी में पाए जाने वाले एंटी बायोटिक गुण शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करते हैं। इसी तरह हल्दी और प्याज़ का बाहरी उपयोग आपको पुरानी चोट में राहत देगा। जी हाँ और इसके लिए हल्दी, प्याज़ को कूटकर सरसों के तेल में डालकर तवे पर गर्म कर लें, वहीं जब ये थोड़ा पक जाए और सहन करने वाली गर्माहट रह जाए तो चोट वाली जगह पर बांध लें। आप इस लेप को रात भर बांधकर रखें, इससे आराम मिलेगा।

आ गई है हाथों में सूजन तो करें यह घरेलू उपाय

कान में हो रही है खुजली तो ये हो सकते हैं कारण, जानिए बचाव के टिप्स

4 मार्च को है फुलेरा दूज, प्रेम विवाह के लिए करें यह उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -