पलकों पर आ गई है सूजन तो करें यह घरेलू उपाय
पलकों पर आ गई है सूजन तो करें यह घरेलू उपाय
Share:

आंखों के पलकों की सूजन आजकल कई लोगों में देखने के लिए मिलती है। यह सूजन आंखों के चारों ओर संयोजी ऊतक में तरल पदार्थ जमा होने के चलते हो सकती है। वहीं इस समस्या से ग्रसित व्यक्ति को आंखों में दर्द भी हो सकता है और कुछ स्थितियों में इसमें दर्द की परेशानी नहीं होती है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं आंखों की पलकों की सूजन के लिए क्या कर सकते हैं घरेलू उपाय?

गर्म पानी से सिंकाई- अगर आंखों के पलकों पर सूजन या खुजली की परेशानी है तो गर्म पानी से सिंकाई कर सकते हैं। जी हाँ और ऐसा करने के लिए एक साफ सूती कपड़ा लें और अब इस कपड़े को गर्म पानी में डुबोकर निचोड़ लें। इसके बाद इसे धीरे-धीरे अपनी आंखों पर रखें। करीब 15 मिनट तक इससे आंखों की सिंकाई करने से आपकों काफी राहत मिल सकती है।

बर्फ से सिंकाई- पलकों पर सूजन की समस्या से राहत पाने के लिए बर्फ से भी सिंकाई की जा सकती है। जी दरअसल इससे आपको सूजन और खुजली से आराम मिलेगा। इसको करने के लिए 1 से 2 बर्फ का टुकड़ा लें और अब इसे एक साफ सूती कपड़े में बांध लें। इसके बाद इससे धीरे से अपनी आंखों के पलकों की सिंकाई करें।

बार-बार करें सफाई- अपनी पलकों की बार-बार सफाई करें। इसके लिए आप चाहें तो इस दौरान बेबी शैम्पू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आंखों के पलकों की सफाई के लिए आप आंखों पर छींटे भी मार सकते हैं।

आलू का इस्तेमाल- पलकों पर सूजन से राहत पाने के लिए आप आलू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आलू को दो हिस्सों में काट लें और अब अपनी आंखों को बंद करके इसे अपनी पलकों पर रखें। ऐसा करीब 15 से 20 मिनट करें।

विटमिन ई ऑयल- इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में ठंडा पानी लें। अब इसमें विटमिनट ई ऑयल की कुछ बूंदे डाल लें। इसके बाद इस पानी को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद रुई की मदद से इसे अपनी पलकों पर लगाएं। करीब 20 मिनट तक लगा रहने दें।

कान में हो रही है खुजली तो ये हो सकते हैं कारण, जानिए बचाव के टिप्स

MHA ने Inter-Operable Criminal Justice System Project के कार्यान्वयन को मंजूरी दी

अचानक हो रहा है दांत में दर्द तो काम आएँगे ये घरेलू नुस्खे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -