आ गई है हाथों में सूजन तो करें यह घरेलू उपाय
आ गई है हाथों में सूजन तो करें यह घरेलू उपाय
Share:

कभी-कभी व्यक्ति को हाथ की सूजन (Hand Swelling) का सामना करना पड़ता है और इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे- हाथ की मांसपेशियों का क्षतिग्रस्त हो जाना, या मांसपेशियों में खिंचाव हो जाना या गंभीर चोट लग जाना। हालाँकि इसे ठीक करने के कई घरेलू उपाय (Hand Swelling home remedies) है जो आपकी इस समस्या को दूर कर सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे हाथों की सूजन (Natural Treatment of Hand Swelling) को दूर करने में कुछ घरेलू उपाय। आइए बताते हैं इन उपायों के बारे में।

हाथों की सूजन को दूर करने के घरेलू उपाय-

अलसी- असली के प्रयोग से हाथ की सूजन को दूर किया जा सकता है। जी दरअसल अलसी के अंदर सूजनरोधी गुण पाए जाते हैं। ऐसे में आप गर्म पानी में अलसी के पाउडर को मिलाएं और उसका सेवन करें।

धनिया- हाथों की सूजन को दूर करने में धनिया के बीज भी आपके बेहद काम आ सकते हैं। जी दरअसल धनिया के अंदर सूजनरोधी गुण पाए जाते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए पानी में धनिया के बीज के पाउडर को मिलाएं और उबालने के बाद छानकर सेवन करें।

तुलसी- तुलसी के इस्तेमाल से भी हाथ की सूजन को दूर किया जा सकता है। सूजन को दूर करने के लिए आम तुलसी के पत्तों का काढ़ा बनाकर उसका सेवन करें इससे सूजन से राहत मिलेगी।

सरसों का तेल- प्रभावित स्थान पर सरसों के तेल से मालिश करें। जी दरअसल ऐसा करने से भी हाथों की सूजन से राहत मिल सकती है। इसे बनाने के लिए सरसों के तेल में लहसुन की कुछ कलियों को मिलाएं और उसे पकाने के बाद बने तेल को लगाएं। इससे आपको सूजन से राहत मिलेगी।

पलकों पर आ गई है सूजन तो करें यह घरेलू उपाय

कान में हो रही है खुजली तो ये हो सकते हैं कारण, जानिए बचाव के टिप्स

MHA ने Inter-Operable Criminal Justice System Project के कार्यान्वयन को मंजूरी दी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -