भारत की तल्खी दूर करने के नेपाल ने किए उपाय
भारत की तल्खी दूर करने के नेपाल ने किए उपाय
Share:

नई दिल्ली : नेपाल में नए संविधान के गठन के साथ ही नए प्रधानमंत्री का निर्वाचन होने के साथ ही यह बात सामने आई है कि आखिर अब नेपाल के संबंध किस तरह से होंगे। नेपाल के उपप्रधानमंत्री और विदेश मंत्री कमल थापा भारत दौरे पर हैं। नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली द्वारा शपथ ग्रहण के बाद इस बात का आश्वासन दिया गया कि नेपाल और भारत के रिश्ते अच्छे बने रहेंगे। इसके लिए नेपाल के प्रधानमंत्री ओली द्वारा उपप्रधानमंत्री कमल थापा को भारत से रिश्ते सुधारने की जिम्मेदारी सौंपी है। नए संविधान का विरोध किए जाने के बाद मधेसी समुदाय के लोगों का प्रदर्शन भी तेज हो गया।

भारत से नेपाल जाने वाली आवश्यक वस्तुओं की सप्लाय बंद कर दी गई। इसे लेकर नेपाल द्वारा भारत से नाराजगी जाहिर की गई। दूसरी ओर चीन द्वारा इस अवसर को भांपते हुए यह बात कही गई कि तिब्बत में नेपाल से सटी सीमा को नेपाल के लिए खोल दिया गया। इस मामले में यह कहा गया कि भारत नेपाल के उप प्रधानमंत्री ओली को अपनी परेशानी बता सकता है।

उल्लेखनीय है कि भारत से जाने वाले ट्रकों को नेपाल की सीमा में रोक दिया गया था और कुछ आवश्यक चीजों की सप्लाय बंद कर दी गई थी। जिसे लेकर नेपाल ने नाराजगी जाहिर की। तिब्बत में नेपाल से सटी सीमा को नेपाल के लिए खोल दिया गया। नेपाल में जारी अशांति को लेकर भारत पसोपेश में है मगर पद संभालने के बाद यह उसकी पहली विदेश यात्रा है। थापा ने काठमांडू में कहा कि इस यात्रा के परिणाम को लेकर वे बेहद आशावादी हैं। इससे इन देशों के बीच मित्रवत संबंध और भी गहरे होंगे।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -