नेपाल में चार दिन में तीसरी बार आया भूकंप, दिल्ली-NCR में भी महसूस किए गए झटके
नेपाल में चार दिन में तीसरी बार आया भूकंप, दिल्ली-NCR में भी महसूस किए गए झटके
Share:

नई दिल्ली: 3 नवंबर को आए दुखद भूकंप से जूझ रहे नेपाल में सोमवार शाम को एक और शक्तिशाली भूकंप आया। इस हालिया भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.6 दर्ज की गई, जो कि केवल चार दिनों के भीतर देश में तीसरी महत्वपूर्ण भूकंपीय घटना है। झटके नेपाल की सीमाओं से परे दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र सहित उत्तर भारत के कुछ हिस्सों तक पहुंच गए।

पिछले शुक्रवार को आए भूकंप ने मुख्य रूप से पश्चिमी नेपाल के जाजरकोट और रुकुम पश्चिम जिलों को प्रभावित किया था। इसके परिणामस्वरूप सार्वजनिक और निजी दोनों मिलाकर लगभग 8,000 घरों को भारी क्षति हुई। इस आपदा में कम से कम 157 लोगों की जान चली गई, जिनमें 89 महिलाएं हताहत हुईं और लगभग 190 लोग घायल हो गए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.4 मापी गई और यह शुक्रवार आधी रात से कुछ देर पहले आया।

इस हालिया भूकंपीय गतिविधि का केंद्र काठमांडू से लगभग 550 किलोमीटर दूर स्थित जाजरकोट जिले के रामीडांडा में स्थित था। हालाँकि, झटके केवल नेपाल तक ही सीमित नहीं थे; इनकी गूंज नई दिल्ली और उत्तरी भारत के अन्य हिस्सों तक सुनाई दी। प्रभावित क्षेत्रों में, जाजरकोट और रुकुम पश्चिम जिले भूकंप से सबसे अधिक प्रभावित हुए। जजरकोट में कम से कम 105 लोगों की मौत की दुखद सूचना है, साथ ही इतनी ही संख्या में लोग घायल हुए हैं, जबकि रुकम वेस्ट में 52 मौतें और 85 घायल हुए हैं। शुक्रवार को स्थानीय समयानुसार रात 11:47 बजे नेपाल में आया यह भूकंप 2015 के बाद से देश में सबसे घातक भूकंप था। उस वर्ष, रिक्टर पैमाने पर 7.8 और 7.3 तीव्रता वाले दो महत्वपूर्ण भूकंपों के परिणामस्वरूप लगभग 8,000 जीवन का दुखद नुकसान हुआ था। 

इन भूकंपों की पुनरावृत्ति ने नेपाल के निवासियों को अत्यधिक चिंता और असुरक्षा की स्थिति में छोड़ दिया है, क्योंकि वे इन प्राकृतिक आपदाओं के परिणामों से जूझ रहे हैं। सरकार और विभिन्न राहत एजेंसियां ​​इन आपदाओं से प्रभावित लोगों को सहायता और सहायता प्रदान करने में सक्रिय रूप से लगी हुई हैं, और प्रभावित समुदायों की तत्काल जरूरतों को पूरा करने के लिए काम कर रही हैं।

आय से अधिक संपत्ति: जांच रुकवाने के लिए सुप्रीम कोर्ट पहुंचे थे तमिलनाडु के मंत्री, पूरा खेल समझ गए CJI, जानिए क्या कहा ?

केरल में भारी बारिश और भूस्खलन से मची तबाही, एक की मौत, 5 दिनों के लिए अलर्ट जारी

अभी तक गाज़ा' मांग रहा हमास अब 'कश्मीर' भी मांगने लगा ! मुस्लिम उम्माह से एकजुट होने की अपील

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -