लॉकडाउन के बीच नेपाल ने किया बड़ा काम, 1200 फसे पर्यटकों को बचाया
लॉकडाउन के बीच नेपाल ने किया बड़ा काम, 1200 फसे पर्यटकों को बचाया
Share:

भरतपुर: पूरी दुनिया में बढ़ता जा रहा कोरोना का कहर थमने का नाम ही नहीं ले रहा है, हर दिन इस वायरस के संक्रमण में आ कर न जाने कीतिनि जिंदगियां तवाह हो रही है. वहीं  नेपाल ने कारोना वायरस महामारी के कारण जारी लॉकडाउन के बीच देश भर में फंसे लगभग 12,00 से ज्यादा पर्यटकों को बचाया है. कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए नेपाल ने पिछले हफ्ते देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की थी. देश में कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या पांच पहुंच गई है. जंहा  नेपाल पर्यटन बोर्ड द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, देश भर में 19 स्थानों से कुल 1255 फंसे हुए पर्यटकों को निकाला गया है. कोरोना वायरस के कारण नेपाल सरकार ने इस महीने की शुरुआत में दुनिया के सबसे ऊंचे माउंट एवरेस्ट सहित देश के सभी हिमालय की चोटियों पर चढ़ाई करने पर प्रतिबंध लगा दिया है.

मिली जानकारी के अनुसार नेपाल पर्यटन बोर्ड के कार्यकारी प्रमुख धनंजय रेगमी ने एएनआई को बताया कि हम लुक्ला में फंसे अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू पर्यटकों के साथ-साथ नेपाली टूर गाइड और पोर्टर्स समेत 158 लोगों को लाने में सफल रहे हैं. इनमें से 56 लोगों को तारा एयर, 51 को सुमित एयर और अन्य 51 लोगों को सीता एयर द्वारा निकाला गया है. वहीं, चार्टर्ड उड़ानों को नागरिक उड्डयन प्राधिकरण नेपाल (CAAN), अमेरिकी दूतावास, ब्रिटिश दूतावास, रूस के दूतावास और स्थानीय सरकारी निकायों के साथ मिलकर संचालित किया गया था.

कुल 1,255 यात्रियों को बचाया गया:  वहीं इस बात को लेकर रेजी ने कहा कि 29 मार्च तक हमने देश के भीतर से कुल 1,255 यात्रियों को बचाया है. एनटीबी ने सभी बचाव अभियानों के दौरान सरकार द्वारा निर्धारित स्वास्थ्य और सुरक्षा दिशानिर्देशों को प्राथमिकता दी है. एनटीबी ने अपने बचाव अभियान को लुक्ला, पोखरा, तपलजंग, जोम्सोम, मुक्तिनाथ, लंगटंग, मानसलू, गोरखा, लेटे, बशीशहर, कंडे, संखुवाबा, झापा, बेनी और झीनुदंडा में चलाया. एक अनुमान लगाया कि देश के विभिन्न हिस्सों में लगभग 10 हजार पर्यटक फंसे हुए हैं. अभी तक कुल 913 पर्यटकों को उनके संबंधित देशों में वापस भेज दिया गया है.

शर्मनाक: पाक में सिर्फ मुस्लिमों को दिया जा रहा राशन, हिन्दुओं से कहा- तुम्हारे लिए नहीं

कोरोना का नया केंद्र बना स्पेन, महज 24 घंटों में 821 लोगों ने गँवाई जान

नेपाल में बढ़ी कोरोना मरीजों की संख्या, एक हफ्ते के लिए बढ़ाया गया लॉकडाउन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -